Move to Jagran APP

Weather Forecast: 1 अप्रैल को फिर बारिश का अनुमान, पढ़ें- अगले 4 दिनों के मौसम का हाल

Weather Forecast मंगलवार की रात को फिर से उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ पहुंचेगा जिसके प्रभाव से एक अप्रैल को राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश होने का संभावना है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 07:49 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 09:25 AM (IST)
Weather Forecast: 1 अप्रैल को फिर बारिश का अनुमान, पढ़ें- अगले 4 दिनों के मौसम का हाल
Weather Forecast: 1 अप्रैल को फिर बारिश का अनुमान, पढ़ें- अगले 4 दिनों के मौसम का हाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन मौसम साफ रहेगा। उसके बाद एक अप्रैल को बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक जा सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहने की उम्मीद है।

loksabha election banner

रविवार को 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार को आसमान साफ रहेगा। 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहने की उम्मीद है। सोमवार और मंगलवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

J&K और हिमाचल प्रदेश में अब भी सक्रिय है साइक्लोन

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बीते दिनों पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तर भारत में फिर से दस्तक दी। इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर के मौसम में परिवर्तन आया था। वहीं, अब जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक चक्रवाती हवा सक्रिय है। इसके असर से दिल्ली-एनसीआर में रविवार को तेज गति से हवा चल सकती है। मंगलवार तक दिल्ली का मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

एक अप्रैल से खराब हो सकता है दिल्ली का मौसम

वहीं, मंगलवार की रात को फिर से उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ पहुंचेगा, जिसके प्रभाव से एक अप्रैल को राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश होने का संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।

वहीं, इससे पहले शनिवार को धूप छाई रही। अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम के साथ 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का अधिकतम स्तर 98 फीसद और न्यूनतम स्तर 43 फीसद दर्ज हुआ।

हवा में सुधार

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि लॉकडाउन के मद्देनजर वाहनों से एवं अन्य माध्यमों से होने वाला प्रदूषण नहीं फैल रहा है। इसकी वजह से दिल्ली की हवा अच्छे स्तर पर बनी हुई है। वातावरण में पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रदूषित कणों का स्तर काफी कम दर्ज हो रहा है। शनिवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के प्रोजेक्ट सफर में दिल्ली का औसत पीएम 2.5 का स्तर 18 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ है। इसका सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम होता है। वहीं पीएम 10 का स्तर 39 एमजीसीएम दर्ज हुआ है। इसका सामान्य स्तर 100 एमजीसीएम होता है। पीएम 2.5 का स्तर 60 एमजीसीएम तक अच्छे स्तर में माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.