नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्‍ली-एनसीआर में रविवार की सुबह काफी खुशनुमा हुई। सुबह बादल छाये रहे और करीब सात बजते-बजते बारिश होने लगी जो थोड़ी ही देर में काफी तेज हो गई। इससे गाजियाबाद के वसुंधरा और इंदिरापुरम में जलजमाव देखने को मिला। हालांकि रविवार होने के कारण कम ही लोग इस बारिश से परेशान हुए।

वहीं शनिवार की बात करें तो दिल्ली में कई जगहों पर बारिश हुई। जिससे लोगों को गर्मी राहत मिली। मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को तेज बारिश होने की संभावना जताई थी जिसमें रविवार को तेज बारिश हो रही है। तेज बारिश से तापमान में भी गिरावट है।

 

शनिवार को दिल्ली के सफदरजंग में 0.8 मिमी, पालम में 2 मिमी और लोदी रोड में 2.2 मिमी बारिश दर्ज हुई। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा के साथ 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा के साथ 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का अधिकतम स्तर 80 फीसद और न्यूनतम स्तर 50 फीसद दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने दो सितंबर से 6 सितंबर को भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रलय के प्रोजेक्ट सफर के मुताबिक दिल्ली में बारिश की वजह से पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रदूषित कणों का स्तर भी गिरा है। शनिवार को पीएम 2.5 का दिल्ली का औसत स्तर 45 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ। इसका सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम होता है। 

मानसून टर्फ अभी दक्षिणी राजस्थान और मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। अब यह उत्तर में जाएगी। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र भी विकसित हुआ है। यह सिस्टम उत्तर पश्चिमी दिशा में पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक आएगा। इन सिस्टम के चलते शुक्रवार की शाम से दिल्ली और एनसीआर में बारिश शुरू हो जाएगी और रुक रुक कर सोमवार तक जारी रहेगी। इससे अधिकतम तापमान में काफी कमी आएगी और सह 33 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बाद दो तीन दिन मानसून कमजोर रहेगा, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्‍ली-एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक 

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस