Move to Jagran APP

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन की अपील, स्टेरायड का अधिक सेवन न करें लोग

डा हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि उपचार के नियमों की अनदेखी के कारण देशभर में कोविड से संबंधित जटिलताओं के मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच उन्होंने लोगों को स्टेरायड का अधिक सेवन न करने की सलाह दी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 01:55 PM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 01:55 PM (IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डा हर्षवर्धन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डा हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि उपचार के नियमों की अनदेखी के कारण देशभर में कोविड से संबंधित जटिलताओं के मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच उन्होंने लोगों को स्टेरायड का अधिक सेवन न करने की सलाह दी। वह उन्होंने बताया कि लोग स्टेरायड की ज्यादा खुराक ले रहे हैं जबकि उन्हें कोरोना के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए कम मात्रा में स्टेरायड की खुराक दी जानी चाहिए। हर्षवर्धन ने कहा कि ऐसे समय के लिए डाक्टर की सिफारिश जरूरी होती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ऐसी सावधानियों से बड़ी संख्या में देशभर में हो रहे म्यूकोरमायकोसिस संक्रमण के मामलों में भी कमी आएगी। उन्होंने डाक्टरों से अनुरोध किया कि वे कोविड रोगियों का उपचार करते हुए आइसीएमआर के दिशा निर्देशों का पालन करें। उन्होंने नागरिकों से कोविड के मामलों में कमी लाने के लिए सहयोग की अपील की। यह बातें उन्होंने बुधवार सुबह सफदरजंग अस्पताल में नए स्थापित आक्सीजन संयंत्र और नए कोविड ब्लाक के निर्माण के निरीक्षण के दौरान मीडिया से बातचीत में कहीं।

इस बीच उन्होंने सफदरजंग अस्पताल में डाक्टरों के साथ हुई बैठक में कोविड प्रबंधन की तैयारियों की भी समीक्षा की।उन्होंने बताया कि दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में लगाया जाने वाला यह तीसरा संयंत्र है। उन्होंने कहा कि एक मीट्रिक टन क्षमता के संयंत्र को डीआरडीओ ने पीएम केयर्स फंड से मिली राशि से बनाया है। इससे कोविड पीडित रोगियों को मेडिकल आक्सीजन उपलब्ध कराने में अस्पताल के प्रयासों में तेजी आएगी।

सफदरजंग अस्पताल में शीघ्र दो मीट्रिक टन क्षमता का एक और संयंत्र तैयार किया जाएगा। इसी तरह 1051 संयंत्र डीआरडीओ, सीएसआइआर और एचआइटीईसी की मदद से देशभर में लगाए जाने की प्रक्रिया में हैं।इसके साथ ही उन्होंने निर्माणाधीन नए कोविड ब्लाक का भी निरीक्षण किया। इसका निर्माण सीएसआइआर-सीबीआरआइ रुड़की की मदद से किया जा रहा है। डा हर्ष वर्धन ने इसे शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।डा हर्ष वर्धन ने कोविड के कारण जान गंवाने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डा केके अग्रवाल व संत परमानंद अस्पताल के उपाध्यक्ष डा शेखर अग्रवाल को श्रंद्धाजलि दी। साथ ही उन्होंने डा पंकज भटनागर को भी याद किया। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.