Move to Jagran APP

Arvind Kejriwal का भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर वाला सुझाव बना विरोधियों के लिए मुसीबत

जब भी कोई संकट सामने आया है अरविंद केजरीवाल ने अपने को अनुमान भक्त बताया है। अरविंद केजरीवाल कई बार कह चुके हैं कि वह हनुमान जी के भक्त हैं और अक्सर कनाट प्लेस के हनुमान मंदिर में पूजा करने जाते रहे हैं।

By V K ShuklaEdited By: JP YadavPublished: Thu, 27 Oct 2022 09:10 AM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2022 09:10 AM (IST)
Arvind Kejriwal का भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर वाला सुझाव बना विरोधियों के लिए मुसीबत
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। आम आदमी पार्टी के कुछ नेताओं के विवादित बयानों को लेकर हिंदू समुदाय में जा रहे गलत संदेश के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी भरपाई करने के क्रम में भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर प्रकाशित करने की मांग उठाकर बड़ा दांव खेला है।

loksabha election banner

भाजपा को परेशान करेगी अरविंद केजरीवाल की मांग

राजनीति के जानकारों की मानें तो यह ऐसी मांग है जो भाजपा को परेशान करेगी और इस मांग पर केंद्र सरकार अमल नहीं भी करती है तो भी अरविंद केजरीवाल हिंदुओं के बीच अपना सकारात्मक संदेश देने में कुछ हद तक सफल होंगे।

मतांतरण वाले बयान की हुई भरपाई 

करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाने की मांग के पीछे गुजरात के आम आदमी पार्टी के प्रभारी गोपाल इटालिया के देवी-देवताओं को लेकर दिए गए बयान और दिल्ली के तत्कालीन मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के मतांतरण प्रकरण से हुए नुकसान की भरपाई को वजह माना जा रहा है।

आम आदमी पार्टी के नेता भले ही सार्वजनिक रूप से नहीं मान रहे हों, लेकिन AAP नेताओं के विवादित बयान से पार्टी कहीं-न-कहीं असहज महसूस कर रही है। दिल्ली और पंजाब के बाद अब AAP हिमाचल और गुजरात में वर्चस्व स्थापित करने के लिए जी-जान लगा रही है।

BJP के गढ़ में सेंध लगाना चाहती हैं AAP

AAP के रणनीतिकारों का दावा है कि दोनों राज्यों में कांग्रेस का वोट आम आदमी पार्टी की ओर खिसक रहा है, जबकि AAP दोनों राज्यों में भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने के लिए रणनीतिक युद्ध में उतरी है। AAP हिंदुओं के साथ मुस्लिमों को भी साधते हुए आगे बढ़ रही है। मुस्लिमों को सुविधाएं दे रही है, तो बुजुर्ग हिंदुओं को तीर्थयात्रा करा रही है। हालांकि, इस यात्रा के तहत अजमेर शरीफ दरगाह के लिए मुस्लिम भी जा रहे हैं।

राजेंद्रपाल गौतम की वजह से हुई थी किरकिरी

दिल्ली सरकार में कैबिनट मंत्री रहे राजेंद्र पाल गौतम ने कुछ समय पहले पार्टी के अभियान को बड़ा झटका दिया है। भाजपा ने तत्कालीन कैबिनेट मंत्री गौतम के हिंदू देवी-देवताओं की पूजा न करने की शपथ वाले वीडियो का इतना प्रचार कर दिया कि AAP बैकफुट पर आ गई। इससे नाराज मुख्यमंत्री केजरीवाल जब गुजरात से दिल्ली वापस लौटे तो गौतम पूर्व मंत्री हो चुके थे।

गोपाल इटालिया के साथ खड़ी है AAP

इसी बीच AAP के गुजरात प्रभारी गोपाल इटालिया के भी विवादित बयान इंटरनेट मीडिया पर आए जिसमें उन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी मां को कथित रूप से अपशब्द कहने का आरोप है। इसके अलावा मंदिरों को लेकर भी उनका आपत्तिजनक बयान आया है। पार्टी ने भले ही उनके बयान का समर्थन नहीं किया है कि लेकिन पार्टी गोपाल इटालिया के साथ खड़ी दिखी है, लेकिन राजेंद्रपाल गौतम को लेकर यह स्थिति नहीं थी।

केजरीवाल हैं हनुमान भक्त

विधानसभा चुनाव के समय या अन्य किसी शुभ कार्य पर भी वह हनुमान मंदिर गए हैं। राजेंद्र पाल गौतम का विवादित बयान दिल्ली में मतांतरण के एक कार्यक्रम में गौतम ने शपथ ली थी कि मैं ब्रह्मा, विष्णु, महेश और कृष्ण को ईश्वर नहीं मानता।

इटालिया के विवादित बयान

गोपाल इटालिया के अब तक तीन वीडियो सामने आ चुके हैं। पहले वीडियो में गोपाल ने पीएम मोदी के लिए अपशब्द कहने के अलावा कई विवादित बातें कहीं थीं। दूसरे वीडियो में इटालिया ने मंदिर और कथाओं को शोषण का अड्डा बताते हुए महिलाओं को वहां न जाने की सलाह दी थी। तीसरे वीडियो में वह मोदी को नीच और उनकी मां को नौटंकीबाज कहते दिखते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.