Move to Jagran APP

कांवड़ यात्रा के लिए बदले गए कई रूट, अपना सफर आसान बनाने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर

छह अगस्त से 10 अगस्त के बीच शहर के भीतर बसों का संचालन नहीं होगा। रोडवेज व प्राइवेट बसों के लिए कमला नेहरूनगर में नगर निगम द्वारा अस्थाई बस अड्डा बनाया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 11:03 AM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 03:48 PM (IST)
कांवड़ यात्रा के लिए बदले गए कई रूट, अपना सफर आसान बनाने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर

गाजियाबाद (जेएनएन)। कांवड़ियों की भीड़ के चलते एक अगस्त से छह अगस्त तक गाजियाबाद से मेरठ जाने वाली अप रोड पर हल्के वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी। इस मार्ग पर एक-एक लेन में मेरठ से आने जाने वाले वाहनों को चलाया जाएगा, जबकि मेरठ से गाजियाबाद आने वाला मार्ग पूरी तरह से कांवड़ियों के लिए रिजर्व रहेगा। छह अगस्त की रात से इस मार्ग पर हल्के वाहन भी प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। प्रतिबंधित अवधि में में हल्के वाहन भी भारी वाहनों के निर्धारित मार्गों पर ही चलेंगे

loksabha election banner

पाइप लाइन मार्ग पर भी नहीं चलेंगे वाहन
मुरादनगर पाइप लाइन से टीला मोड़ लोनी के बीच भी भारी वाहनों का आवागमन बंद किया जाएगा। पिछले कुछ वर्षाें में इस मार्ग पर बढ़ रही कांवड़ियों संख्या के मद्देनजर यातायात पुलिस ने यह कदम उठाया है। इससे पहले इस मार्ग पर वाहनों का संचालन होता था। यातायात पुलिस के मुताबिक यदि मार्ग पर कांवड़ियों की संख्या बढ़ती है तो हल्के वाहनों का संचालन भी इस मार्ग पर बंद किया जाएगा। वहीं चार अगस्त से 10 अगस्त के बीच इस मार्ग पर हल्के वाहन भी बंद रहेंगे।

ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे रहेगा बंद
ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से आने वाले भारी वाहन जो मोदीनगर व गाजियाबाद जाने के लिए दुहाई उतरते हैं, वह दुहाई न उतरकर डासना उतरेंगे। इसके साथ ही छह अगस्त से इस मार्ग से उतरने वाले हल्के वाहनों को भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। छह अगस्त से 10 अगस्त तक हल्के वाहन भी डासना उतरेंगे। कांवड़ के चलते यह बदलाव किए गए हैं।

श्याम नारायण सिंह (एसपी यातायात) ने बताया कि कांवड़ यात्रा के मद्देनजर पूर्व में ही डायवर्जन प्लान लागू कर लिया गया था। बुधवार सुबह से इस प्लान को जिले में लागू कर दिया गया है। इसके तहत आज से मेरठ रोड पर भारी वाहनों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

पहली से पांच अगस्त का डायवर्जन प्लान
दिल्ली से मेरठ रोड होकर मेरठ, मुजफ्फरनगर हरिद्वार की तरफ जाने वाले सभी भारी वाहनों को यूपीगेट से एनएच 9 होते हुए वाया डासना, पिलखुआ हापुड़ निकाला जाएगा।

बागपत में पुरा महादेव पर कांवड़ियों की बड़ी संख्या देखते हुए दिल्ली व लोनी से सहारनपुर जाने वाले वाहन वजीराबाद पुल से होते हुए आउटर रिंगरोड से सोनीपत करनाल होते हुए सहारनपुर की तरफ जाएंगे।

दिल्ली से यूपी बार्डर, महाराजपुर बार्डर व ज्ञानी बार्डर से गाजियाबाद में प्रवेश करने वाले वाहनों को गाजीपुर चौक से यूपी गेट होते हुए एनएच 9 (एनएच 24) से भेजा जाएगा।

दिल्ली-मथुरा-बदरपुर की तरफ दिल्ली होकर बुलंदशहर की तरफ जाने वाले वाहन गाजियाबाद में पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। इन्हें नोएडा ओखला बैराज, डीएनडी होते हुए एक्सप्रेस वे से निकाला जाएगा।

इसी प्रकार बुलंदशहर से आने वाले वाहनों को एक्सप्रेस वे होते हुए डीएनडी औखला बैराज से भेजा जाएगा।

लोनी की तरफ से आने वाले सभी वाहनों को भोपुरा बार्डर, दिल्ली सीमा पुरी, आनंद विहार होते हुए एनएच 9 (एनएच 24) विजयनगर बाइपास होते हुए आत्माराम स्टील हापुड़ चुंगी शहर में प्रवेश दिया जाएगा।

गाजियाबाद से मोदीनगर आने-जाने वाले सभी वाहनों को हापुड़ चुंगी, आत्माराम स्टील, पिलखुआ से ऑर्डिनेंस फैक्ट्री से फरीदपुर होते हुए आवागमन करेंगे।

गाजियाबाद से मुरादनगर आने-जाने वाले वाहनों को आत्माराम स्टील, पिलखुआ से कन्नौजा, आर्डिनेंस फैक्ट्री होते हुए आवागमन करेंगे।

एक से 10 अगस्त के बीच मेरठ से गाजियाबाद व गाजियाबाद से मेरठ की तरफ आने जाने वाले भारी वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। यदि कोई वाहन इस सीमा में प्रवेश करता है तो उसे राज चौपला मोदीनगर से भोजपुर की तरफ निकाला जाएगा।

पुराना बस अड्डा की तरफ आने वाली बसों तथा भारी वाहनों को एनएच 9 (एनएच 24) होते हुए यूपी गेट से आगे निकाला जाएगा।

छह अगस्त से लागू होने वाली यातायात व्यवस्था
छह अगस्त से 10 अगस्त के बीच शहर के भीतर बसों का संचालन नहीं होगा। रोडवेज व प्राइवेट बसों के लिए कमला नेहरूनगर में नगर निगम द्वारा अस्थाई बस अड्डा बनाया जाएगा। यहां आने वाली बस यहीं से संचालित होंगी, शहर में प्रवेश नहीं करेंगी। हापुड़ चुंगी पर आने वाली बस डासना पुल, आत्माराम स्टील तिराहा होकर एनएच 9 के लिए जाएंगी।

बुलंदशहर की तरफ से आने वाली बसों के लिए लालकुआं पर अस्थाई बस अड्डा बनाया जाएगा। यह बस यहीं से संचालित होंगी।

शहर के भीतर आने वाले हल्के वाहन का भी भीड़ के हिसाब से रूट डायवर्ट किया जाएगा। इन वाहनों को लालकुआं से चौधरी मोड़, अंबेडकर रोड, पुराना बस अड्डा व साजन मोड़ से लोहामंडी विवेकानंद नगर फ्लाईओवर होते हुए नेहरूनगर फ्लाईओवर से शहर में प्रवेश दिया जाएगा।

चौधरी मोड़ से घंटाघर व दूधेश्वरनाथ मंदिर की तरफ जाने वाले व नया बस अड्डा से इस तरफ आने वाले हर प्रकार के वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।

रेलवे स्टेशन रोड, किराना मंडी, रमतेराम रोड, घंटाघर, बजरिया रोड, दिल्ली गेट, गंदा नाला की तरफ से आने वाले हल्के वाहनों को चौधरी मोड़ होते हुए भेजा जाएगा। इन वाहनों को दूधेश्वरनाथ मंदिर की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।

एएलटी फ्लाईओवर से मेरठ रोड पर किसी भी भारी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही संजय गीता चौक, घूकना मोड़, डीपीएस कट, सिहानी चुंगी, पटेलनगर की तरफ से भी किसी वाहन को मेरठ रोड पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

एनएच-9 से बचकर निकलें मिल सकता है जाम
बुधवार से शहर में कांवड़ यात्रा को लेकर भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित हो रहा है। भारी वाहन एनएच-9 (पूर्व में 24) से गुजरेंगे। ऐसे में चार अंडरपास बंद होने और चौड़ीकरण के चलते एनएच-9 पर जाम लग सकता है। ऐसे में वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग कर लोग जाम से बच सकते हैं। ट्रांस हिंडन में जीटी रोड, लिंक रोड, हिंडन बैराज रोड समेत अन्य आंतरिक मार्गोंं पर भारी वाहनों का प्रवेश एक अगस्त से बंद रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.