Move to Jagran APP

गर्मी से बचने के लिए झुग्गियों पर लग रहे एल्युमिनियम बबल शीट, पूर्वी दिल्ली आपदा प्रहरी और सीड्स संस्था की पहल

पूर्वी दिल्ली आपदा प्रहरी व सीड्स संस्था ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भीषण गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए नई पहल शुरू की है। संस्थाओं ने पूर्वी जिलाधिकारी कार्यालय के पास बनी झुग्गियों की छत पर एल्युमिनियम की बबल शीट लगाने का काम शुरू किया।

By Nikhil PathakEdited By: Abhi MalviyaPublished: Sat, 25 Mar 2023 10:55 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 10:55 PM (IST)
गर्मी से बचने के लिए झुग्गियों पर लग रहे एल्युमिनियम बबल शीट, पूर्वी दिल्ली आपदा प्रहरी और सीड्स संस्था की पहल
आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भीषण गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए नई पहल शुरू हुई है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  पूर्वी दिल्ली आपदा प्रहरी व सीड्स संस्था ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भीषण गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए नई पहल शुरू की है। संस्थाओं ने गीता कालोनी स्थित पूर्वी जिलाधिकारी कार्यालय के पास बनी झुग्गियों की छत पर एल्युमिनियम की बबल शीट निश्शुल्क लगाने का काम शुरू किया है। यह शीट गर्मी के मौसम में तापमान को कम करने में सहायक होती हैं। यह आग से भी बचाती हैं। इनके माध्यम से झुग्गियों में रहने वालों को गर्मी का एहसास कम होगा लगेगी।

loksabha election banner

पूर्वी दिल्ली आपदा प्रहरी की चेयरमैन सीमा शर्मा ने बताया कि गर्मियों का मौसम नजदीक आते ही लोगों ने घरों में लगे एयर कंडीशनर, कूलर, पंखों को साफ करना व उनकी सर्विस कराना शुरू कर दिया। लेकिन देश में आज भी उन लोगों की संख्या अधिक है जो इन सब सुविधाओं के अभाव में भीषण गर्मी का सामना करते हुए जिंदगी जीने को मजबूर है। ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए हमने एल्युमिनियम की शीट लगाने की पहल की है।

झुग्गियों की छत व जिस ओर से धूप आती है उस हिस्से पर शीट लगाई जा रही हैं। अभी तक 50 झुग्गियों को चिह्नित कर वहां शीट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। संस्था के पूर्व चेयरमैन परविंदर मिश्रा ने बताया कि यह शीट तापमान को तो कम करती ही है। इसमें अग्नि अवरोधक क्षमता भी होती है। जिससे आग लगने जैसी स्थिति में यहां के निवासी सुरक्षित रह सकें। उन्होंने बताया कि भविष्य में इस शीट को अन्य जगहों पर भी लगाया जाएगा। इस अवसर पर पवन मैनी, अवधेश मौर्य, निकिता चतुर्वेदी, जयंत मिश्रा व अन्य लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.