नई दिल्ली (जेएनएन)। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने स्वीडन की तर्ज पर 'प्लॉगिंग' (सैर के साथ स्वच्छता बढ़ाना) अभियान की शुरुआत की है। केंद्रीय शहरी एवं आवास मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक और एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने इसकी शुरुआत की है।

स्थ्य के लिए भी लाभदायक
दुर्गा शंकर मिश्रा ने चाणक्यपुरी के नेहरू पार्क से इसकी शुरुआत करते हुए नागरिकों से अपील की है कि दिल्लीवासी सैर करते, चलते-फिरते और घूमते हुए अपने आसपास के पार्कों, उद्यानों, सड़कों, मार्गों, गलियों और अन्य स्थानों से कूड़ा उठा कर उसे निश्चित कूड़ेदान में डालने की आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि इससे न केवल यह शहर, अपितु हमारा देश और यह पृथ्वी ग्रह भी स्वच्छ और पर्यावरण अनुकूल बन सकेगा। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक रहेगा।

स्वच्छता जागरूकता अभियान आयोजित किए जा रहे हैं
एनडीएमसी की सचिव रश्मि सिंह ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य जन-साधारण में सैर करते समय रास्ते या सड़क से कूड़ा-कचरा उठाकर कूड़ेदान में डालने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि पालिका परिषद की ओर से चलाए जा रहे 'स्वच्छता-ही-सेवा' पखवाड़ा के अंर्तगत प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के स्वच्छता जागरूकता अभियान आयोजित किए जा रहे हैं।

पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने लिया हिस्सा
खान मार्केट में एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार और पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने लोगों में जागरूकता के लिए खुद 'प्लागिंग' अभियान में हिस्सा लिया। यहां उन्होंने एनडीएमसी व पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर कूड़ा उठाया। उड़ान समूह की ओर से इस अवसर पर स्वच्छता से संबंधित गाने, नाटक और नृत्य का आयोजन यशवंत प्लेस मार्केट में किया गया।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप