नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Festival Special Train: नवरात्र के साथ ही देशभर में त्योहारों का लंबा सीजन शुरू हो जाएगा, जो अगले साल मार्च यानी होली तक चलेगा। इस साल नवंबर में दीवाली और छठ पूजा त्योहार पड़ रहे हैं, ऐसे में दिल्ली से यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल जाने वाले ट्रेन यात्रियों की संख्या में लाखों में होगी। दोनों त्योहार को तकरीबन डेढ़ महीने का समय बाकी है, लेकिन दीवाली और छठ पूजा से पहले ही इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें फुल हो गई हैं।

ऐसे में यूपी, बिहार और झारखंड में जाकर त्योहार मनाने वालों को स्टेशन ट्रेनों की घोषणा का इंतजार है। बताया जा रहा है कि लाखों लोगों की मुराद जल्द ही उत्तर रेलवे पूरा करने जा रहा है। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता की मानें तो नवंबर में पड़ने वाले दीवाली और छठ त्योहार के लिए ट्रेनों में बुकिंग नहीं बची है। वहीं, दीवाली और छठ त्योहार के मद्देनजर ट्रेनों में बढ़ती यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, 2 महीनों के दौरान दशहरा, दीवाली और छठ त्योहार के मद्देजर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 40 जोड़ी त्योहार स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनमें से कुछ ट्रेनों का एलान भी कर दिया गया है। जरूरत पड़ने पर आने वाले दिनों में स्पेशल ट्रेनों को संचालन का फैसला भी किया जाएगा। बता दें कि इस साल 4 नवंबर को दीवाली मनाई जाएगी, जबकि छठ त्योहार 6 दिन बात यानी 10 नवंबर को मनाया जाएगा, लेकिन इसकी शुरुआत 8 नवंबर को नहाय खाए के साथ शुरू हो जाएगा। बता दें कि हर साल बिहार व पूर्वाचंल तथा पूरे भारत में छठ त्योहार बड़े-धूमधाम से मनाया जाता हैं।

जरूरत पर होगी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा

त्योहारों के सीजन में ट्रेन यात्रियों की जरूरत को देखते हुए भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेनों के संचालन का एलान करेगा। दरअसल, यात्रा करने के लिए सभी ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है। यह स्थिति यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेनों में बहुत ज्यादा है। दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के लिए घर जाने वाले यात्रियों की संख्या के मद्देनजर ज्यादातर ट्रेनों में सीटें नहीं हैं। ऐसे रेलवे का कहना है कि लोगों की जरूरत को देखते हुए ही स्पेशल/ पूजा ट्रेनों का एलान किया जाएगा। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए कुछ विशेष पूजा ट्रेनों की घोषणा की गई है और आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनें घोषित की जाएंगी। पिछले साल 100 से अधिक स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का एलान किया गया था।  

Delhi Metro Timing: 1 अक्टूबर से फिर बदल जाएगा दिल्ली मेट्रो ट्रेनों के परिचालन का टाइमिंग, आप पर भी पड़ेगा असर

Edited By: Jp Yadav