Move to Jagran APP

Surya Grahan 2021: अगले महीने जून में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें Date and Time

पुजारी राम नारायण शास्त्री ने बताया कि इस चंद्र ग्रहण के 15 दिन बाद यानी 10 जून को अमावस्या पर साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। हालांकि यह ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा। इसलिए यह भी केवल खगोलीय नजरिये से खास रहेगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 08:59 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 08:59 PM (IST)
Surya Grahan 2021: अगले महीने जून में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें Date and Time
10 जून को अमावस्या पर साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा।

नई दिल्ली/ नोएडा, जागरण संवाददाता। साल का पहला चंद्र ग्रहण बुधवार को दुनिया के कई हिस्सों में देखा गया। यह चंद्र ग्रहण बुधवार दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू हुआ, जो शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहा। हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी बुध पूर्णिमा की वजह से धार्मिक तौर पर इसका काफी महत्व है। चंद्रग्रहण दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कहीं भी नजर नहीं आया। ऐसे में सूतक काल का प्रभाव नहीं रहा।

loksabha election banner

सेक्टर-55 स्थित शिव मंदिर के पुजारी राम नारायण शास्त्री ने बताया कि उपछाया ग्रहण में सूतक नहीं होता है। यही वजह है कि ग्रहण से पहले सभी कार्य वैसे ही किए गए, जैसे होते रहे हैं। हालांकि, आंशिक चंद्र ग्रहण के बाद मंदिर में सभी प्रतिमाओं का शुद्धिकरण किया गया।

10 जून को अमावस्या पर साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा

पुजारी राम नारायण शास्त्री ने बताया कि इस चंद्र ग्रहण के 15 दिन बाद यानी 10 जून को अमावस्या पर साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। हालांकि, यह ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा। इसलिए यह भी केवल खगोलीय नजरिये से खास रहेगा। पिछले साल भी ऐसी स्थिति बनी थी जब 15 दिनों में दो ग्रहण हुए थे। लेकिन देश में नहीं दिखने से इनका अशुभ असर भी नहीं पड़ा था।

वहीं आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगेगा, इसे भी उपछाया ग्रहण माना जा रहा है। यह आंशिक चंद्र ग्रहण भारत व अन्य देशों में दिखाई देगा। बता दें कि जब धरती पूरी तरह चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है, तो इस स्थिति को पूर्ण चंद्र ग्रहण कहा जाता है। ऐसी स्थिति में चंद्रमा लाल नजर आता है जिसे ब्लड मून भी कहते हैं।

Facts About Moon! जानिये- चंद्रमा के बारे में 10 रोचक बातें, कितना कम हो जाता है चांद पर इंसान का वजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.