Move to Jagran APP

Valentine Week : रोज डे से हो रही शुरुआत, किसी खास को देना है गुलाब तो यहां जानिए रंगों का मतलब

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत फरवरी के सात तारीख से हो जाती है। इस वीक में सबसे पहले रोज डे मनाया जाता है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 09:40 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 07:03 AM (IST)
Valentine Week : रोज डे से हो रही शुरुआत, किसी खास को देना है गुलाब तो यहां जानिए रंगों का मतलब

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत फरवरी के सात तारीख से हो जाती है। इस वीक में सबसे पहले रोज डे मनाया जाता है। इसके बाद प्रपोज डे (8 फरवरी), चॉकलेट डे (9 फरवरी), टेडी डे (10 फरवरी), प्रॉमिस डे (11 फरवरी), हग डे (12 फरवरी), किस डे (13 फरवरी) और सबसे आखिरी में आता है वेलैंटाइन डे (14 जनवरी) जिसका सभी युवाओं को इंतजार रहता है।

loksabha election banner

यहा देखिए वैलेंटाइन वीक- Valentine Week

  • Rose Day: 7th फरवरी, 2020
  • Propose Day: 8th फरवरी, 2020
  • Chocolate Day: 9th फरवरी, 2020
  • Teddy Day: 10th फरवरी, 2020
  • Promise Day: 11thफरवरी, 2020
  • Hug Day: 12th फरवरी, 2020
  • Kiss Day: 13th फरवरी, 2020
  • Valentine’s Day: 14th फरवरी, 2020

रोज डे में अक्सर युवा अपने दोस्तों को रोज (गुलाब) देते हैं।इस दिन मार्केट में गुलाब की डिमांड बढ़ जाती है। आम तौर पर 15 से 20 रुपये में बिकने वाला गुलाब इस दिन 30 से 50 रुपये तक पहुंच जाता है। इस दिन हर रंगों के गुलाब आपको मार्केट में दिख जात हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं कि किस रंग का गुलाब खरीदें तो आइए जानते हैं किस रंग के गुलाब का क्या महत्व है।

लाल गुलाब (Red Rose): युवाओं के प्यार को जताने के लिए यह सबसे पसंदीदा गुलाब माना जाता है। इसकी डिमांड रोज डे के दिन खासी बढ़ जाती है। हर जोड़ा इस गुलाब को खरीदकर एक दूसरे को प्यार की निशानी के तौर पर देता है। हालांकि यह भी जान लें कि प्रेम के प्रतीक लाल गुलाब को लोग लालसा और प्यार की गहराई जताने के लिए भी एक दूसरे को देते हैं।

गुलाबी गुलाब (Pink Rose): जब आप किसी से इंम्प्रेस होते हैं और उसकी प्रशंसा करना चाहते हैं तो आपके लिए गुलाबी रंग काफी खास हो जाता है। गुलाबी गुलाब की एक और बात है कि यह अपनेपन को भी दर्शाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इसे देकर आप अपनों का शुक्रिया भी अदा कर सकते हैं।

पीला गुलाब (Yellow Rose): जब आप नए-नए दोस्त बने हों या फिर आप दोस्ती की शुरुआत करना चाहते हों तो यह गुलाब आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा। पीला गुलाब दोस्ती के लिए बिल्कुल सही च्वाइस होगी। पीला गुलाब खुशी और अपनापन और सच्चाई के लिए जाना जाता है।

सफेद गुलाब (White Rose): सफेद रंग यह आपको पता ही होगा कि शांति और एकता के लिए जाना जाता है। इसे आप अपने दोस्त को पक्की दोस्ती के लिए दे सकते हैं। माना जाता है कि रिश्ते को लंबे समय तक के लिए बरकरार रखना चाहते हैं तो आप यह सफेद गुलाब अपने दोस्त को दे सकते हैं।

नारंगी गुलाब (Orange Rose): ऊर्जा और उत्साह से लबरेज युवाओं की पसंद नारंगी गुलाब होता है। यह देकर आप अपने दोस्त की दोस्ती पर गर्व कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.