नई दिल्ली/नोएडा। Shaheen Bagh protest: नोएडा से दिल्ली जा रहे वाहन चालकों के लिए शुक्रवार सुबह थोड़ी राहत लेकर आई। दरअसल, डीएनडी पर शुक्रवार सुबह 9 बजे के करीब गाड़ी खराब होने पर कालिंदी कुंज मार्ग को 30 मिनट के लिए खोल गया था, जिससे डीएनडी का जाम खत्म हो सके। 9:30 बजे डीएनडी पर यातायात का दबाव खत्म होते ही मार्ग को पुनः बंद कर दिया गया। इस आधे घंटे के दौरान बड़ी संख्या वाहन चालकों ने इसका लाभ उठाया। 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, नोएडा सेक्टर 94 स्थित ओखला बर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन के पास बैरिकेड हटाकर एंबुलेंस को जाने का रास्ता दिया गया। फिलहाल सिर्फ एंबुलेंस और दो पहिया वाहन जाने की अनुमति दी जा रही है।

दरअसल, शाहीन बाग वालों का आरोप था कि रास्ता उन्होंने नहीं बल्कि नोएडा पुलिस ने बंद कर रखा है, इसलिए नोएडा पुलिस ने हटा दिया है, लेकिन दिल्ली पुलिस की ओर बैरिकेडिंग अभी नहीं हटाई गई है। 

वहींं, जानकारों का मानना है कि बैरिकेडिंग हटाए जाने के फरीदाबाद और दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों पर  कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि आगे दिल्ली पुलिस ने बैरिकेडिंग कर रखी है।

नोएडा से कालिंदी कुंज का एक रास्ता खोले जाने पर राजेश. एस (डीसीपी ट्रैफिक गौतमबुद्ध नगर) ने बताया कि रास्ता पूरी तरह खोले जाने की बात गलत है। कालिंदी कुंज मार्ग अभी भी बंद है। सिर्फ एंबुलेंस और चुनिंदा वाहनों को जाने की अनुमति दी जा रही है। पुलिस ने कोई बैरिकेड नहीं हटाए हैं। पूरी तरह रास्ता दिल्ली पुलिस से अनुमति मिलने के बाद ही खोला जाएगा। 

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (National Register of Citizens) के विरोध में दक्षिण दिल्ली के शाहीन बाग में सड़क बंद कर 15 दिसंबर से धरना-प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके चलते दिल्ली और नोएडा के बीच आने जाने वालों को बड़ी मुश्किल पेश आ रही है। वाहन चालकों का 15-30 मिनट का सफर 2 घंटे में तब्दील हो गया है। 

शाहीन बाग में रास्त खुलवाने के लिए दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने तीन वार्ताकार संजय हेगड़े, साधना रामचंद्रन और वजाहत हबीबुल्लाह को नियुक्त किया है, जो बुधवार से लगातार शाहीन बाग के प्रदर्शकारियों से बातचीत कर  रहे हैं। इस कड़ी में शुक्रवार को भी तीनों वार्ताकार शाहीन बाग जाएंगे। 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस