Move to Jagran APP

Rishi Kapoor: पढ़िए- दिल्ली के 'राजमा चावल' और 'चांदनी चौक' से ऋषि कपूर का रिश्ता

Rishi Kapoor News जहां इरफान खान ने NSD से एक्टिंग के गुर सीखे और सालों तक दिल्ली में रहकर थिएटर किया तो ऋषि कपूर की कई फिल्मों की शूटिंग दिल्ली में हुई है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 10:47 AM (IST)
Rishi Kapoor: पढ़िए- दिल्ली के 'राजमा चावल' और 'चांदनी चौक' से ऋषि कपूर का रिश्ता
Rishi Kapoor: पढ़िए- दिल्ली के 'राजमा चावल' और 'चांदनी चौक' से ऋषि कपूर का रिश्ता

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Rishi Kapoor News: 24 घंटे के भीतर बॉलीवुड इंडस्ट्री ने 2 बड़े एक्टरों को खो दिया। पहले इरफान खान ने बुधवार सुबह दुनिया को अलविदा कहा तो अगले ही दिन बृहस्पतिवार को अपने समय के सबसे चॉकलेटी हीरो में शुमार ऋषि कपूर से जिंदगी रूठ गई। यह भी महज इत्तेफाक है कि दोनों ही दिग्गज अभिनेताओं का दिल्ली से बेहद गहरा लगाव था और 'डी डे' नाम की एक फिल्म में साथ काम भी कर चुके थे।

loksabha election banner

एक जहां इरफान खान ने दिल्ली में मंडी हाउस स्थित राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (National Shcool of Drama) से एक्टिंग के गुर सीखे और सालों तक दिल्ली में रहकर थिएटर किया तो ऋषि कपूर की कई फिल्मों की शूटिंग दिल्ली में हुई है। उनमें सुपर हिट फिल्म 'चांदनी' प्रमुख है।

इसके अलावा ऋषि कपूर तीन साल पहले ही दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में अपनी फिल्म 'राजमा चावल' की शूटिंग के लिए रुके थे। इस दौरान उन्होंने दिल्ली को एक बार फिर देखा समझा। बताया जाता है कि जब भी ऋषि कपूर को फिल्म 'राजमा चावल' की शूटिंग के दौरान मिला तो उन्होंने दिल्ली के कुछ इलाकों की सैर भी की।  इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत में कबूल किया था कि शूटिंग के समय उन्होंने किनारी बाजार के कढ़ी-चावल और पकौड़े भी खाए थे। इसी के साथ उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा था 'मैंने इन दिनों अपना वजन भी बढ़ा लिया है।'

मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा था कि वह बचपन में अपने पिता और शोमैन राजकपूर के साथ दिल्ली आए  थे। इस दौरान ऋषि कपूर ने अपने पिता के साथ लाल किला और जामा मस्जिद को देखा था।

यह महज इत्तेफाक ही है कि जब ऋषि कपूर के चाचा शशि कपूर का निधन हुआ तो वे दिल्ली के चांदनी चौक में 'राजमा चावल' फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। जैसे ही उन्हें चाचा की मौत की जानकारी मिली तो वे शूटिंग बीच में छोड़ अपने परिवार के पास मुंबई लौट गए थे।

चांदनी फिल्म की शूटिंग हुई थी इंडिया गेट पर

ऋषि कपूर, विनोद खन्ना और श्रीदेवी अभिनीत फिल्म 'चांदनी' की शूटिंग दिल्ली के इंडिया गेट पर हुई थी। दरअसल, 1989 में बड़े पर्दे पर आई सुपरहिट फिल्म 'चांदनी' का एक गाना इंडिया तथा दिल्ली के अलग-अलग जगह पर शूट किया गया था। गाने के बोल भी दिल्ली से मिलते-जुलते थे। 

'चांदनी' फिल्म से जुड़े सभी बड़े कलाकारों ने दुनिया को कहा 'अलविंदा'

यह संयोग मात्र ही है कि 'चांदनी' फिल्म से जुड़े सभी बड़े कलाकार दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। पहले निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा फिर श्रीदेवी के बाद विनोद खन्ना और बृहस्पतिवार सुबह ऋषि कपूर ने भी दुनिया को बाय-बाय कर दिया। 

मिली जानकारी के मुताबिक, बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर की तबीयत बुधवार देर रात को अचानक बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें मुंबई के एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बृहस्पतिवार सुबह इस सदाबहार और लाखों दिलों पर राज करने वाले एक्टर ऋषि कपूर के निधन की खबर आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.