नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है ऐसे में दिल्ली यातायात पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। बुधवार को यानी 26 जनवरी से एक दिन पहले ही दिल्ली में भारी वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी, रात नौ बजे के बाद भारी माल वाहन और हल्के माल वाहन दिल्ली की सीमा में नहीं आ पाएंगे। जो भारी और हल्के माल वाहन पहले से दिल्ली में है उनकी रिंग रोड पर आवाजाही वर्जित रहेगी।

नई दिल्ली के डीसीपी यातायात आपाल पटेल के मुताबिक, 25 जनवरी की रात नाै बजे से भारी और हल्के माल वाले वाहन न दिल्ली में आ सकेंगे न ही बाहर जा पाएंगे, नई दिल्ली की तरफ से आवाजाही बिल्कुल वर्जित रहेगी। मंगलवार को सुबह विजय चौक से परेड शुरू हुई जो कर्तव्य पथ, तिलक मार्ग, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, सी-हेक्सागन, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग होते हुए लाल किला पर खत्म होगी।

यातायात पुलिस ने रिहर्सल को देखते हुए मंगलवार की सुबह भी कई रास्तों को डायवर्ट किया। पुलिस ने साफ तौर पर दिल्ली वालों को सलाह दी है कि 25 जनवरी रात नौ बजे से 26 जनवरी दोपहर दो बजे तक परेड वाले रास्तों पर जाने से बचे। वहीं परेड वाले दिन सभी स्टेशनों पर मेट्रो भी चलती रहेगी।

नोएडा-दिल्ली जाने वाले रास्तों पर भी बदलाव

दिल्ली से नोएडा जाने वाले तीन मार्गों में भी यातायात डायवर्ट किया जाएगा। दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहन चिल्ला रेड लाइट से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर, नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने रास्ते की ओर जा सकते हैं। वहीं डीएनडी से दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहन डीएनडी टोल प्लाजा से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर, नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गंतव्य की तरफ जा सकते हैं।

26 से 31 जनवरी तक मनाया जाएगा भारत पर्व

पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जा रहे ‘भारत पर्व’ के दौरान लालकिले स्थित 15 अगस्त पार्क और माधव दास पार्क में खान पान और हस्तशिल्प के स्टाल लगाए जाएंगे। इस आयोजन में कई वीवीआइपी भी आएंगे ऐसे में 26-31 जनवरी तक लाल किले पर आयोजित किए जाने वाले भारत पर्व के मद्देनजर दिल्ली यातायात पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे दिल्ली गेट, हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), छत्ता रेल चौक, शांति वन, टी-प्वाइंट सुभाष मार्ग और जीपीओ (कश्मीरी गेट) पर मार्ग यातायात का अधिक दबाव रहेगा। लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें।

डीटीसी ने भी किया रूट डायवर्जन

गणतंत्र दिवस परेड को लेकर दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने तिलक मार्ग,बहादुर शाह जफर मार्ग,दिल्ली गेट-नेताजी सुभाष मार्ग पर अपने रूट में डायवर्जन किया है। इस रूट पर सुबह चार बजे से या दिल्ली पुलिस के निर्देशानुसार डीटीसी का रूट डायवर्ट रहेगा। डीटीसी के उप मुख्य महाप्रबंधक जनसंपर्क बलराज ने बताया कि उक्त स्थानों पर गणतंत्र दिवस परेड को लेकर रूट डायवर्जन रहेगा। इस दौरान विभिन्न डायवर्जन प्वाइंटस पर निगम अपने पर्याप्त स्टाफ की नियुक्ति करेगा ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Edited By: Abhi Malviya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट