Move to Jagran APP

Delhi Unlock 2.0 Guidelines: अनलॉक -2 के दौरान दिल्ली में क्या रहेगा बंद, जानने के लिए पढ़ें खबर

Delhi Unlock 2.0 Guidelines परिवहन के लिए परेशान हो रहे दिल्ली के लोगों को राहत नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने फिलहाल मेट्रो चलाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 09:24 AM (IST)
Delhi Unlock 2.0 Guidelines: अनलॉक -2 के दौरान दिल्ली में क्या रहेगा बंद, जानने के लिए पढ़ें खबर
Delhi Unlock 2.0 Guidelines: अनलॉक -2 के दौरान दिल्ली में क्या रहेगा बंद, जानने के लिए पढ़ें खबर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।Delhi Unlock 2.0 Guidelines:: एक जुलाई से शुरू होने वाले  अनलॉक -2 के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) से निर्देश जारी होने के बाद अब यह साफ हो गया है कि फिलहाल दिल्ली में मेट्रो (Delhi Metro) नहीं चलेगी। अनलॉक-2 एक जुलाई से लागू होगा। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो के चलने का इंतजार काफी समय से लोग कर रहे हैं। ट्रेनों के साथ हवाई सफर शुरू होने के साथ लोग उम्मीद कर रहे थे दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सख्त फैसला लेते हुए मेट्रो ट्रेनों के संचालन पर रोक का फैसला बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा जिम, व स्विमिंग पूल भी अभी बंद ही रहेंगे। वहीं अब कर्फ्यू रात 10 से सुबह 5 बजे तक रहेगा। पूर्व में यह रात 9 बजे  से सुबह 5 बजे तक होता था। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि लॉकडाउन खोलने के दूसरे चरण की शुरुआत एक जुलाई से होने जा रही है। फिलहाल, 30 जून तक पहला चरण है। हालांकि, अनलॉक के दूसरे चरण में भी मास्क पहनना, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। हालांकि अनलॉक 2 में दिल्ली सरकार सख्त नियमों के साथ मेट्रो को चलाने की पक्ष में थी।

दिल्ली सरकार ने कहा था कि वह अब जनता के लिए मेट्रो खोलने के पक्ष हैं। इसके साथ ही यह सुझाव दिया था कि शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की जाए। इससे परिवहन के लिए परेशान हो रहे दिल्ली के लोगों को राहत मिलेगी। हालांकि, केंद्र सरकार ने फिलहाल मेट्रो चलाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

दिल्ली में ये बंद रहेंगे

  1. मेट्रो सेवाएं
  2. सिनेमा हॉल
  3. जिम
  4. स्विमिंग पूल
  5. मनोरंजन पार्क
  6. थियेटर
  7. बार
  8. ऑडिटोरियम
  9. एसेंबली हॉल

इसके अलावा सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन संबंधी आयोजन भी नहीं होंगे। वहीं अकादमिक, सांस्कृतिक, धाíमक आयोजन पूरी तरह से बंद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.