Move to Jagran APP

Inside Story: दुबई में रची गई थी कांग्रेस नेता विकास चौधरी की हत्‍या की साज‍िश

गैगस्टर कौशल वाट्सएप कॉल से सभी से बातचीत करता है। इससे उसकी कॉल रिकॉर्ड नहीं हो पाती है। यही नहीं कॉल कहां से की जा रही है इसका पता नहीं लगाया जा सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 05:48 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 06:00 AM (IST)
Inside Story: दुबई में रची गई थी कांग्रेस नेता विकास चौधरी की हत्‍या की साज‍िश
Inside Story: दुबई में रची गई थी कांग्रेस नेता विकास चौधरी की हत्‍या की साज‍िश

नई दिल्ली/फरीदाबाद, जेएनएन। हरियाणा के फरीदाबाद में कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता विकास चौधरी की दिनदहाड़े हुई हत्या की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही नए-नए खुलासे हो रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, अंडरव‌र्ल्ड डॉन की तरह दुबई में बैठकर कुख्यात गैंगस्टर कौशल गडोली ने कांग्रेस नेता विकास चौधरी की साजिश रची थी और फिर इसे अंजाम देने के लिए अपनी पत्नी रोशनी और घरेलू सहायक नरेश का शामिल कर लिया। कुल मिलाकर हत्या का पूरा खेल दुबई से खेला गया, जिसमें विकास चौधरी को जान गंवानी पड़ी।

loksabha election banner

पुलिस के प्रेस में इस बात का जिक्र है कि पत्नी रोशनी और पति कौशल ने घरेलू सहायक नरेश के मिलकर विकास चौधरी की हत्या की पूरी साजिश रची थी, लेकिन हैरानी की बात है कि उन्होंने हत्यारों का इंतजाम कहीं और से किया, ताकि किसी को शक नहीं हो।

जहां तक गैंगस्टर कौशल के साम्राज्य की बात है तो गुरुग्राम सहित पूरे हरियाणा ही नहीं दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में अपने आतंक खेल चला रहा है। वैसे उसके थाईलैंड से भी साम्राज्य चलाने की बात सामने आ चुकी है। फिलहाल दुबई में वह कहां रहता है? यह गैंग के कुख्यात शूटरों को भी नहीं पता। हां, गैंग के गुर्गे कहां-कहां रह रहे हैं, पूरी जानकारी उसे रहती है।

यह जानकारी पिछले महीने मई में क्राइम ब्रांच पालम विहार की टीम के हत्थे चढ़े गैंग के कुख्यात शूटरों से पूछताछ में सामने आई थी। लंबे समय से हत्या, हत्या के प्रयास, लूट, फिरौती, अपहरण, रंगदारी सहित कई मामलों के लिए कुख्यात गैंगस्टर कौशल व उसके गुर्गों की तलाश पुलिस को है। पहली बार मई महीने में गैंग के छह कुख्यात शूटर रणबीर सैनी, आशु (हुक्का), सुमित, गौरव (चिंटू), सतीश (पव्वा) एवं सुशील (मलिंगा) 25 अप्रैल को क्राइम ब्रांच पालम विहार की टीम के हत्थे चढ़े थे।

इसे गुरुग्राम पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी कामयाबी माना जा रहा है, क्योंकि एक साथ इतनी संख्या में कुख्यात गैंगस्टर पहले कभी भी हत्थे नहीं चढ़े थे।

सूत्र बताते हैं कि शूटरों को इतना पता है कि सरगना फिलहाल दुबई में बैठा है। वह वाट्सएप कॉल से सभी से बातचीत करता है। इससे उसकी कॉल रिकॉर्ड नहीं हो पाती है। यही नहीं कॉल कहां से की जा रही है, इसका पता नहीं लगाया जा सकता है। मौके पर पहुंचने से पहले प्लानिंग का पता नहीं होता वारदात को अंजाम देने से कुछ ही मिनट पहले गुर्गों को सूचना दी जाती है कि क्या करना है। इससे पहले उन्हें केवल मौके पर पहुंचने का आदेश दिया जाता है। अधिकतर वारदात के लिए मौके पर तीन से चार गुर्गे अलग-अलग पहुंचते हैं। मौके पर ही सभी की मुलाकात होती है। इससे पहले उन्हें नहीं पता होता है कि कौन-कौन आने वाला है। जब सभी मौके पर पहुंच जाते हैं फिर उन्हें सूचना दी जाती है कि अमूक वारदात को अंजाम देना है।

बता दें कि गुरुग्राम के इंस्पेक्टर बिजेंद्र हुड्डा के नेतृत्व में ही कई साल पहले कुख्यात गैंगस्टर सूबे गुर्जर को गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह गैंगस्टर कौशल की तरह ही पुलिस की पकड़ से दूर है। उसके ऊपर पांच लाख का इनाम है। बदमाश कितने भी शातिर क्यों न हों, पुलिस की पकड़ से अधिक दिन तक दूर नहीं रह सकते। गैंगस्टर कौशल के गैंग को पूरी तरह समाप्त करने की दिशा में प्रयास चल रहे हैं। गैंग के सभी गुर्गों के साथ ही सरगना भी जल्द पुलिस की गिरफ्त में होगा। 

यहां पर बता दें कि बृहस्पतिवार सुबह 9 बजे फरीदाबाद सेक्टर-9 में हमलावरों ने विकास चौधरी को 8 से 10 गोलियां मारी थी। विकास को सर्वोदय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि विकास चौधरी हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता थे। विकास कुछ साल पहले ही इनेलो छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे और उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर के गुट का बताया जाता था। विकास के इनेलो छोड़ने के पीछे फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से टिकट न मिलना वजह बताई जा रही थी। ऐसे में राजनीतिक हलकों में यह भी माना जा रहा था कि इस बार विकास फरीदाबाद सीट से चुनाव लड़ सकते थे।  यह अलग बात है कि आखिकरकार टिकट अवतार सिंह भड़ाना को मिला।  

दिल्ली-UP समेत कई राज्यों में देरी से पहुंचेगा मानसून, जानें- कब होगी झमाझम बारिश

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.