नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Rashtrapati Bhavan Visit: आम लोगों के लिए राष्ट्रपति भवन एक बार फिर से खुल गया है। 1 दिसंबर से हफ्ते में पांच दिन लोग राष्ट्रपति भवन घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके लिए एक दिन को पांच स्लॉट के समय में बांटा गया है, जिसके लिए लोगों को पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराना होगा।

सरकारी छुट्टियों को छोड़कर हर हफ्ते बुधवार से रविवार तक के लिए राष्ट्रपति भवन खुली रहेगी। प्रत्येक शनिवार को 0900h से 1000h के बीच राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ चेंज समारोह आयोजित किया जाएगा। आम लोगों के लिए राष्ट्रपति भवन को तीन हिस्सों में बांटा गया है, सर्किट वन, सर्किट टू और सर्किट थ्री। 

सर्किट वन में मुख्य भवन, प्रांगण, स्वागत कक्ष, नवचारा, बैंक्वेट हॉल, ऊपरी लोगगिया, लुटियन ग्रैंड सीढ़ियाँ, अतिथि विंग, अशोक हॉल, उत्तर ड्राइंग रूम, लंबा ड्राइंग रूम, पुस्तकालय, दरबार हॉल, भगवान बुद्ध की मूर्ति शामिल है। सर्किट टू में राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर और सर्किट थ्री में गार्ड ऑफ चेंज समारोह को रखा गया है। 

राष्ट्रपति भवन विजिट करने की टाइमिंग

राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक पोर्टल के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में पांच दिन एंट्री की अनुमति है। इसके लिए दिन में पांच स्लॉट उपलब्ध होंगे, जिसमें सुबह के 10 से 11 बजे और 11 से 12 बजे, दोपहर 12 से 1 बजे, 2 से 3 बजे और 3 से 4 के बीच अपने हिसाब से स्लॉट बुक कर सकते हैं। एक-एक घंटे के पांच टाइम स्लॉट के लिए ऑनलाइन बुकिंग होगी।

ऑनलाइन बुकिंग की क्या है प्रक्रिया

राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) की सैर करने के लिए पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन बिल्कुल मुफ्त है।

  • रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट rb.nic.in या http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/ पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको दाईं ओर टॉप लाइन में Plan Your Visit टैब दिखाई देगा।
  • यहां क्लिक करने पर आपके सामने कलैंडर खुलेगा और दाईं ओर तीनों सर्किट में Book Now का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इसमें आप किसी एक को सेलेक्ट कर अपने हिसाब से डेट सेलेक्ट कर बुकिंग करा सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद जब आप राष्ट्रपति भवन जाएंगे, वहां रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ आपको अपना फोटो पहचान पत्र भी दिखाना होगा।

श्रद्धा के पीठ पीछे कई लड़कियों से आफताब रखता था संबंध, कबूलनामे में कहा- उसकी हत्या का कोई अफसोस नहीं

Shraddha Murder Case: श्रद्धा हत्याकांड में नया ट्विस्ट, Zomato की रिपोर्ट से मर्डर की तारीख को लेकर असमंजस

Edited By: Aditi Choudhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट