गाजियाबाद [अभिषेक सिंह]। दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक चलने वाली देश की पहली रैपिड ट्रेन (India First Rapid Train) का शनिवार को सफल ट्रायल किया गया। ट्रेन के कोच को आपस में जोड़ने का काम पूरा हो गया है। यह ट्रेन अब ट्रायल रन (Rapid Rail Trial) के लिए दुहाई डिपो में पटरियों पर रफ्तार भरते हुए नजर आ रही है।

एनसीआरटीसी (NCRTC) का दावा है कि मार्च 2023 से रैपिड ट्रेन का परिचालन दुहाई डिपो से साहिबाबाद के बीच शुरू कर दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि शनिवार को पहली बार रैपिड ट्रेन को दुहाई डिपो में बने 600 मीटर लंबे ट्रैक पर चलाकर देखा गया।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: मासूम सवाल फिल्म के निर्देशक के खिलाफ गाजियाबाद में रिपोर्ट दर्ज, धार्मिक भावना भड़काने का आरोप

ट्रायल में मिली सफलता

ट्रेन में उस वक्त एनसीआरटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर विनय कुमार सिंह भी मौजूद रहे। उन्होंने रैपिड ट्रेन के ट्रायल रन में मिली सफलता पर टीम को बधाई दी।

25 केवी ट्रैक्शन सिस्टम किए गए चार्ज

पुनीत वत्स ने बताया कि ट्रेनसेट को हाल ही में चार्ज किए गए एनसीआरटीसी के 25 केवी ट्रैक्शन सिस्टम द्वारा फीड किया गया था। परीक्षण के दौरान नए कमीशन किए गए एलटीई संचार नेटवर्क का भी सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया गया।

ये भी पढ़ें- Delhi: कामनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाली दिव्या का छलका दर्द, सीएम केजरीवाल से की ये मांग

रैपिड ट्रेन की खासियत-

  • अधिकतम 180 और औसतन 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से रैपिड ट्रेन चलेगी।
  • रैपिड ट्रेन में एक महिला कोच, एक बिजनेस क्लास कोच भी होगा।
  • ट्रेन में यात्रियों के सामान रखने के लिए रैक की व्यवस्था होगी।
  • आवश्यकता पड़ने पर मरीज को ट्रेन में स्ट्रेचर पर लिटाकर अस्पताल ले जाने की सुविधा होगी।
  • औसतन पांच मिनट में स्टेशन पर रैपिड ट्रेन मिलेगी।

वायडक्ट बनाने के कार्य में भी तेजी

दिल्ली से मेरठ के बीच रोजाना हजारों की संख्या में लोग सफर करते हैं। सफर को आसान बनाने के लिए रैपिड ट्रेन का संचालन करने की योजना तैयार की गई। जून 2019 में एनसीआरटीसी द्वारा इस प्रोजेक्ट का कार्य शुरू किया। दिल्ली से मेरठ के बीच तीन सेक्शन में कार्य किया जाएगा।

पहले सेक्शन में साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर के बीच साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो पांच स्टेशन बनाए जा रहे हैं, इस सेक्शन में साहिबाबाद से मेरठ मोड़ पर बन रहे गाजियाबाद स्टेशन तक वायडक्ट का निर्माण कार्य पूरा कर ट्रैक बिछाना शुरू कर दिया गया है।

Edited By: Geetarjun

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट