Move to Jagran APP

सफदरगंज अस्पताल से फरार हुआ पूर्व विधायक रामबीर शौकीन, पुलिस को यूं दिया चकमा

बागपत की जेल में बंद रामबीर को इलाज के लिए बुधवार को दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल लाया गया था, जहां से वह पुलिस कस्टडी से फरार हो गया।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 11:23 PM (IST)
सफदरगंज अस्पताल से फरार हुआ पूर्व विधायक रामबीर शौकीन, पुलिस को यूं दिया चकमा
सफदरगंज अस्पताल से फरार हुआ पूर्व विधायक रामबीर शौकीन, पुलिस को यूं दिया चकमा

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली से पूर्व विधायक रामबीर शौकीन पुलिस हिरासत से फरार हो गया है। बागपत की जेल में बंद रामबीर को इलाज के लिए बुधवार को दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल लाया गया था, जहां से वह पुलिस कस्टडी से फरार हो गया। रामबीर शौकीन का संबंध कांग्रेस पार्टी से रहा है, लेकिन 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उन्होंने मुंडका सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में रामबीर ने जीत दर्ज की थी और उन्होंने अरविंद केजरीवाल की 49 दिन की सरकार को समर्थन भी दिया था।

loksabha election banner

चकमा देकर हुआ फरार 

रामबीर शौकीन पुलिस की कस्टडी से उस वक्त फरार हुआ जब पुलिस उसे केस की सुनवाई के लिए दिल्ली लेकर आई थी। सुनवाई से पहले रामबीर ने तबीयत खराब होने की शिकायत की। पुलिसकर्मी उसे लेकर सफदरजंग अस्पताल आए इसी दौरान उससे मिलने परिवार वाले भी सफदरजंग अस्पताल पहुंच गए। शौकीन जब अपने परिवार वालों से मिल रहा था उसी दौरान पुलिस को चकमा देेकर फरार हो गया। 

दिल्ली पुलिस को दी सूचना 

ये वाक्य दोपहर 2 बजे हुआ, पहले तो बागपत पुलिस ने खुद उसे खोजने की काफी मशक्कत के बाद भी जब रामबीर शौकीन उनके हाथ नहीं आया तो उन्होंने पांच बजे दिल्ली पुलिस को सूचना दी। रामबीर शौकीन की फरारी की खबर के बाद यूपी पुलिस ने बागपत के तीनों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

स्पेशल सेल ने किया था गिरफ्तार 

रामबीर शौकीन दिल्ली के गैंगस्टर नीरज बवाना के मामा है। गौरतलब है कि नबंवर 2016 में लंबे समय से फरार चल रहे दिल्ली के पूर्व निर्दलीय विधायक रामवीर शौकीन को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया था। रामवीर पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख का इनाम घोषित किया था।

जमीन के अंदर छिपाई एके-47

रामबीर शौकीन का भांजा और मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर नीरज बवाना गंभीर अपराधों में लिप्त रहा है। साल 2014 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत में नीरज बवाना गिरोह ने पुलिस के जवानों से दो एके-47 राइफल लूटकर गैंगस्टर अमित भूरा को रिहा कराया था। इनमें से एक राइफल रामबीर शौकीन के बवाना स्थित प्लॉट से बरामद की गई थी, जो जमीन के अंदर छिपाई गई थी। एके-47 बरामद होने के बाद रामबीर फरार हो गया था। काफी मशक्कत के बाद दिल्ली पुलिस ने रामबीर को गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस ने रामबीर पर मकोका भी लगाया था।

पत्नी भी लड़ चुकी है चुनाव 

रामबीर नीरज बवाना के वसूली रैकेट में बड़े पैमाने पर सक्रिय था। उस पर अपने भांजे नीरज के साथ अपराध में साथ देने और गैंगस्टर अमित भूरा को पुलिस हिरासत से फरार कराने का आरोप है। साथ ही एके-47 रखने का भी आरोप है। रामबीर शौकीन की पत्नी ने 2015 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था इस चुनाव में वह हार गई थीं। फरवरी 2015 में हुए दिल्ली विधानसभा के चुनाव की वोटिंग से एक दिन पहले नीरज बवाना गिरोह के 9 गैंगस्टर रामबीर शौकीन की पत्नी कांग्रेस की उम्मीदवार रीटा शौकीन के लिए प्रचार करते हुए गिरफ्तार कर लिए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.