Move to Jagran APP

Weather Update: अगले 24 घंटों में बदल सकता है मौसम का मिजाज, होगी बारिश; गिरेगा पारा

मौसम विभाग की मानें तो बृहस्पतिवार से पूरी दिल्ली में तेज-हल्की बारिश का दौर शुरू होने वाला है। इस दौरान तेज हवाएं भी मौसम को शानदार बनाने में मदद कर सकती हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 11:02 AM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 11:45 AM (IST)
Weather Update: अगले 24 घंटों में बदल सकता है मौसम का मिजाज, होगी बारिश; गिरेगा पारा
Weather Update: अगले 24 घंटों में बदल सकता है मौसम का मिजाज, होगी बारिश; गिरेगा पारा

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: पिछले कुछ दिनों से शांत बैठा मानसून सप्ताह के अंत तक दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) को एक बार फिर भिगो सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, शनिवार-रविवार को दिल्ली-एनसीआर के साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का का पूर्वानुमान है। इस बाबत बुधवार को मौसम विभाग ने एक बुलटिन भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि जल्द ही बारिश का दौर फिर शुरू होगा। 

loksabha election banner

मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना हो सकता है, क्योंकि बृहस्पतिवार से बारिश और तेज हवाओं का दौर शुरू हो सकता है।

फिर होगी बादलों से बूंदों की मेहरबानी
उमस भरी गर्मी के बीच बृहस्पतिवार से दिल्ली का मौसम एक बार फिर करवट ले लेगा। बादलों एवं बारिश का दौर भी दोबारा शुरू होगा और सुहावने मौसम का भी। यह दौर अगले तीन दिनों तक बने रहने के आसार हैं।
गौरतलब है कि जुलाई में दिल्ली में मानसून की बारिश का जो दौर शुरू हुआ था, वह लगभग एक सप्ताह तक ही चला।

जुलाई के अंतिम सप्ताह में छिटपुट बारिश ही हुई। इसके चलते तापमान में भी इजाफा हुआ और लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अब यह दौर खत्म होने को है। दिल्ली पर फिर से इंद्रदेव की मेहरबानी होने के आसार हैं। बृहस्पतिवार को 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलने की उम्मीद है। इसके साथ ही कहीं हल्की तो कहीं मध्यम स्तर की बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य है। न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। मौसम में नमी का स्तर 63 से 82 फीसद तक रहा।

स्काईमेट के वैज्ञानिकों की मानें तो दिल्ली का मौसम पिछले कुछ दिनों से शुष्क बना हुआ है और तापमान भी सामान्य से  ज्यादा है।  इस सप्ताह के अंत तक कई स्थानों पर मध्यम वर्षा की उम्मीद की जा सकती है। इसके बाद, मौसम बिल्कुल शुष्क नहीं होगा और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। हालांकि, इन बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी और वह अलग अलग इलाकों में होती रहेगी।

प्रदूषण से राहत

दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक नहीं है, ऐसे में लोगों प्रदूषण के चलते राहत की सांस ले सकते हैं। दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 100 से नीचे हैं, जिसे संतोषजनक माना जाता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.