Move to Jagran APP

North East Discovery: बियांड गुवाहाटी ट्रेन दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना, कराएगी पूर्वोत्तर की सैर

यह ट्रेन 15 दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों का भ्रमण कराएगी व वहां की संस्कृति से यात्रियों को रूबरू कराएगी। इस दौरान केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ऐसी ट्रेनें भारतीय संस्कृति से रूबरू कराने का एक अवसर प्रदान करती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 22 Mar 2023 02:21 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 02:21 AM (IST)
बियांड गुवाहाटी ट्रेन दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश के पूर्वोत्तर के राज्यों में पर्यटन को विस्तार देने एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने के उद्देश्य से संचालित भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, नार्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियांड गुवाहाटी को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से मंगलवार को रवाना किया गया। विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। यह ट्रेन 15 दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों का भ्रमण कराएगी व वहां की संस्कृति से यात्रियों को रूबरू कराएगी। इस दौरान केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ऐसी ट्रेनें भारतीय संस्कृति से रूबरू कराने का एक अवसर प्रदान करती हैं। आज रवाना की गई यह ट्रेन इस वित्तीय वर्ष की 14वीं टूरिस्ट ट्रेन है।

loksabha election banner

यह वास्तविक रूप से एक भारत-श्रेष्ठ भारत को साकार करती है। देश के पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन को बढ़ाने व विकसित करने के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। इस अवसर पर उत्तरी रेलवे के एजीएम अशोक पंत, आइआरसीटीसी की एमडी रजनी हसीजा व दिल्ली मण्डल की एमडी डिम्पी गर्ग समेत भारतीय रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

15 दिनों में पर्यटकों को कराएगी पूर्वोत्तर राज्यों का भ्रमण

नार्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियांड गुवाहाटी ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होने के पश्चात कुल 15 दिनों की यात्रा में पर्यटकों को असम स्थित गुवाहाटी, काजीरंगा, जोरहाट व शिवसागर, अरुणाचल प्रदेश में इटानगर, नगालैंड में दिमापुर व कोहिमा, त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला व उदयपुर तथा मेघालय स्थित शिलांग व चेरापुंजी का भ्रमण कराएगी। आधुनिक साज सज्जा के साथ तैयार पूरी तरह से वातानुकूलित डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन से यात्रा के दौरान पर्यटकों को पूर्वोत्तर भारत के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों के भ्रमण करने का मौका मिलेगा। इस अनूठी 5800 किलोमीटर यात्रा में पूर्वोत्तर भारत के पांच राज्यों: असम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, त्रिपुरा व मेघालय का भ्रमण शामिल होगा।

ट्रेन में दो सुसज्जित रेल रेस्टोरेन्ट

पर्यटक ट्रेन मे फ‌र्स्ट एसी के चार व सेकंड एसी के दो कोच होंगे व साथ ही दो रेल रेस्टोरेंट पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होंगे। विशेष रूप से तैयार की गई पेंट्री कार में भोजन तैयार किया व परोसा जाएगा। टूरिस्ट ट्रेन में कुल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे। इस ट्रेन पर यात्रियों को दिल्ली सफदरजंग के अलावा गाजियाबाद, अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ व वाराणसी रेलवे स्टेशनों पर सवार होने व उतरने की सुविधा उपलब्ध होगी।

यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

यात्रा के दौरान पर्यटकों को ट्रेन की पैन्ट्री में निर्मित शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में एसी प्रथम श्रेणी व द्वितीय श्रेणी के यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्त्रां, एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शावर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, लाकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

इतना होगा किराया

इस यात्रा के एसी प्रथम श्रेणी में कूपे के लिए रुपये 1,49,290/- प्रति व्यक्ति, कैबिन के लिए रुपये 1,31,990/- प्रति व्यक्ति एवं एसी द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए रु 1,06,990/- प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इश्योरेंस आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.