Move to Jagran APP

Farmers Protest: कुंडली बार्डर पर आंदोलनकारियों ने फिर बढ़ाई प्रशासन की टेंशन, बढ़ सकता है तनाव

Kisan Protest Site Permanent Constraints आंदोलन लंबा खिंचता देख धरनास्थल पर आंदोलनकारियों ने एक बार फिर से ईंट व सीमेंट से पक्का निर्माण कर लिया है। आंदोलनकारियों ने बार्डर से लेकर केएमपी-केजीपी जीरो प्वाइंट तक इस तरह के करीब 12-14 घर बना लिए हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 07:59 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 10:13 PM (IST)
Farmers Protest: कुंडली बार्डर पर आंदोलनकारियों ने फिर बढ़ाई प्रशासन की टेंशन, बढ़ सकता है तनाव
पक्का निर्माण करने पर पुलिस की ओर से नोटिस देने की बात कही जा रही है।

नई दिल्ली/सोनीपत, जागरण संवाददाता। तीनों कृषि कानूनों को रद्द कराने की मांग को लेकर कुंडली बार्डर पर चल रहे आंदोलन को छह माह पूरे हो गए हैं। आंदोलन लंबा खिंचता देख धरनास्थल पर आंदोलनकारियों ने एक बार फिर से ईंट व सीमेंट से पक्का निर्माण कर लिया है। आंदोलनकारियों ने बार्डर से लेकर केएमपी-केजीपी जीरो प्वाइंट तक इस तरह के करीब 12-14 घर बना लिए हैं। इससे पहले जीटी रोड पर पक्का निर्माण करने पर आंदोलनकारियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई थी। पक्का निर्माण करने पर पुलिस की ओर से नोटिस देने की बात कही जा रही है।

loksabha election banner

कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में चल रहे आंदोलन का फिलहाल समाप्त होता नहीं दिख रहा है। सरकार और संयुक्त मोर्चा के सदस्यों के बीच 12 दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला है।

आंदोलन को लंबा खिंचता देख किसानों ने अब बार्डर के पास जीटी रोड के साथ स्थायी पक्के मकान बना लिए हैं। ये मकान ईंट, सीमेंट और गारे से बनाए गए हैं, ताकि धूप व बारिश से वे बच सकें। साथ ही इन पक्के निर्माण से वे यह भी संदेश देना चाहते हैं कि आंदोलनकारी यहां लंबे समय तक डटे रहेंगे। आंदोलनकारियों ने कुंडली बार्डर से लेकर एक्सप्रेस-वे के पुल तक 12 से 14 पक्के मकान बना लिए हैं।

 यहां दीवार ईंटों से बनाई गई है, जबकि छत मोटे प्लास्टिक, तिरपाल और बांस-बल्लियों से तैयार किए गए हैं। धरनारत लोगों के अनुसार, वे केवल निर्माण सामग्री के लिए भुगतान कर रहे हैं। घरों का निर्माण आंदोलन में मौजूद कुछ मिस्त्री ही कर रहे हैं। एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि आंदोलन की कोई समय-सीमा नहीं है और गर्मी का मौसम जारी है। अब मानसून सिर पर है, इसलिए हमने स्थाई घर बनाए हैं।

पूर्व में भी हुआ था स्थाई निर्माण

जीटी रोड पर करीब तीन माह पहले भी पंजाब के किसान संगठन ने मंजीत सिंह राय के नेतृत्व में जीटी रोड के ऊपर पक्का निर्माण किया था। इसको लेकर एनएचएआइ ने कुंडली पुलिस को शिकायत दी थी, जिस पर मंजीत राय व अन्य पर एफआइआर दर्ज की गई है। हालांकि इस मामले में अब तक पुलिस प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

इसके बाद फिर से पक्का निर्माण होने पर कुंडली थाना प्रभारी रवि कुमार का कहना है कि अवैध रूप से सड़क पर बनाए जा रहे मकान के निर्माण कार्य को पुलिस ने रुकवाया था। इसके बावजूद आंदोलनकारियों ने मकान बना लिए हैं। इसको लेकर एक एफआइआर दर्ज है और अब नोटिस जारी किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.