Move to Jagran APP

महाभारत के 'भीम' ने दुनिया को कहा अलविदा, दिल्ली के पंजाबी बाग में होगा अंतिम संस्कार

Mahabharat Bhim Death News 50 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती की अंतिम फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी। फिल्म का नाम महाभारत और बर्बर था। इस फिल्म में प्रवीण कुमार सोबती ने भीम का ही किरदार निभाया था।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 08 Feb 2022 10:39 AM (IST)Updated: Tue, 08 Feb 2022 02:45 PM (IST)
Praveen Kumar Death News: महाभारत के 'भीम' ने दुनिया को कहा अलविदा, कुछ देर बाद दिल्ली में होगा अंतिम संस्कार

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। देश के सबसे चर्चित टेलीविजन धारावाहिक 'महाभारत' में काम करने वाले एक्टर प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti) का 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। दिल का दौरा पड़ने से प्रवीण कुमार ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर अंतिम सांस ली। अशोक विहार फेज टू स्थित उनके निवास स्थान पर उनका देहांत हुआ। बताया जा रहा है कि सोमवार रात को करीब 11:30 बजे उन्हें हार्ट अटैक आया। वह पहले से बीमार चल रहे थे। उनके परिवार पत्नी, बेटी और दामाद हैं। दामाद और बेटी मुंबई में रहते हैं। सूचना पर वह सुबह ही घर पहुंच गए।

गौरतलब है कि बीआर चोपड़ा निर्देशित महाभारत धारावाहिक में 'भीम' का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का चेहरा और नाम 20वीं सदी के 90 के दशक में घर-घर परिचित था। इसके अलावा, उन्होंने तकरीबन 50 फिल्मों में बतौर चरित्र अभिनेता किरदार निभाए, लेकिन अमिताभ बच्चन  के साथ 'शहंशाह' फिल्म में निभाया रोल काफी चर्चित हुआ, जो आज भी दर्शकों के जेहन में जिंदा है।

बता दें कि 50 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती की अंतिम फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी। फिल्म का नाम 'महाभारत और बर्बर' था।  इस फिल्म में प्रवीण कुमार सोबती ने भीम का ही किरदार निभाया था। इसके बाद अभिनय छोड़ प्रवीण कुमार सोबती ने राजनीति में प्रवेश किया। इस कड़ी में  उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर दिल्ली के वजीरपुर से चुनाव लड़ा, लेकिन हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, कुछ महीनों बाद वह आम आदमी  पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

बता दें कि 6 दिसंबर 1947 को जन्मे प्रवीण कुमार सोबती भारत के लिए एशियन गेम्स में 4 मेडल जीत चुके थे। इनमें दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रान्ज मेडल शामिल थे। 6 फीट से भी अधिक की ऊंचाई वाले प्रवीण कुमार 1960 और 1970 में स्टार इंडियन एथलीट रहे। बताया जाता है कि अपनी लंबाई के कारण वे सालों तक हैमर थ्रो और डिस्कस थ्रो के खिलाड़ी रहे। यही वजह है कि वर्ष 1966 और वर्ष 1970 में बैंकाक में हुए एशियन गेम्स में प्रवीण ने डिस्कस थ्रो में गोल्ड मेडल जीता था। 1966 में ही हैमर थ्रो में प्रवीण को ब्रान्ज मेडल भी मिला था। उन्होंने अमिताभ बच्चन अभिनेता फिल्म 'शहंशाह' में भी बड़ी कामिक भूमिका अदा की थी, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था।

प्रवीण कुमार ने दिल्ली से लड़ा था विधानसभा चुनाव

वर्ष 2013 में आम आदमी पार्टी की टिकट से वजीरपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था। उस दौरान उनके प्रतिद्वंद्वी रहे महेंद्र नागपाल ने बताया कि वह उन्हें करीब से जानते थे। प्रवीण कुमार वर्ष 2014 में आम आदमी पार्टी छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गए थे। महेंद्र नागपाल ने बताया कि वह धार्मिक प्रवृत्ति के थे। वह  राजनीतिक कार्यक्रमों के अलावा अक्सर रामलीला व अन्य धार्मिक आयोजनों में जरूर शामिल होते थे। उनके भीम के किरदार की छवि उन्हें खास बनाती थी और वह अक्सर लोगों से धार्मिक बातें किया करते थे। नागपाल कहते हैं उनके साथ रहते हुए वह भी लोकप्रिय हो गए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.