Move to Jagran APP

Delhi NCR Pollution 2019: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से राहत, शनिवार से बढ़ सकती है परेशानी

Delhi NCR Pollution 2019 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) में काफी सुधार हुआ है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 08:07 AM (IST)
Delhi NCR Pollution 2019: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से राहत, शनिवार से बढ़ सकती है परेशानी
Delhi NCR Pollution 2019: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से राहत, शनिवार से बढ़ सकती है परेशानी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता/एएनआइ। पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली का असर कम होने के साथ तेज रफ्तार हवा ने भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से काफी राहत दी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) में काफी सुधार हुआ है। बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली के आनंद विहार इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 149 तो तो पीएम 10 का स्तर 184 रहा, जिसे सामान्य माना जा सकता है।  

prime article banner

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने बुधवार को भी साफ हवा में सांस ली। पांच सालों के दौरान नवंबर में पहली बार एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) इतना अधिक गिरकर सामान्य श्रेणी में सबसे कम दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश और पहाड़ों से आ तेज हवा से प्रदूषण में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को प्रदूषण का स्तर सामान्य से खराब स्तर पर रह सकता है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होते ही शनिवार से प्रदूषण के दोबारा खराब स्थिति में पहुंचने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का एक्यूआइ 134 रहा। एनसीआर में सबसे साफ गुरुग्राम रहा जहां का एक्यूआइ 104 दर्ज हुआ। मालूम हो कि इससे पूर्व पिछले साल 4 नवंबर को दिल्ली का एक्यूआइ 171 दर्ज किया गया था। तेज हवा और बारिश का ही असर रहा कि दिल्ली में कुछ जगहों पर एक्यूआइ संतोषजनक स्तर पर पहुंच गया। इनमें लोदी रोड 99, पूसा 87, डॉ. कर्णी सिंह स्टेडियम 98, अरबिंदो मार्ग 98, बुराड़ी क्रॉसिंग 89 शामिल रहा। सीपीसीबी के अनुसार, सभी टीम एवं स्थानीय निकाय पूरी जिम्मेदारी से काम कर रहे हैं।

वहीं, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कम हुआ है। वहीं, बीते 24 घंटों में पराली जलाने के 117 मामले सामने आए हैं, लेकिन तेज हवा के चलते अभी पराली दिल्ली को बहुत अधिक प्रभावित नहीं करेगी।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.