Move to Jagran APP
Explainers

सीढ़ी में तब्दील होगा फर्श, एक साथ बैठेंगे 11 हजार लोग.. तस्वीरों में देखें यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर की खासियतें

YashoBhoomi Convention Center प्रगति मैदान के बाद द्वारका में दिल्ली के दूसरे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन व प्रदर्शनी केंद्र (आईआईसीसी) के पहले चरण का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस केंद्र को यशोभूमि नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री रविवार को यशोभूमि का उद्घाटन कर इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मुख्य सभागार में लगभग छह हजार मेहमानों की बैठने की क्षमता है।

By Gautam Kumar MishraEdited By: Abhi MalviyaPublished: Fri, 15 Sep 2023 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2023 05:48 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को करेंगे उद्घाटन। (फोटो- जागरण)

नई दिल्ली, गौतम कुमार मिश्र। प्रगति मैदान के बाद द्वारका में दिल्ली के दूसरे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन व प्रदर्शनी केंद्र (आइआइसीसी) के पहले चरण का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस केंद्र को यशोभूमि नाम दिया गया है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री रविवार को यशोभूमि का उद्घाटन कर इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस समारोह के दौरान ही दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन से यशोभूमि को जोड़ने के लिए द्वारका सेक्टर 25 में बने नए मेट्रो स्टेशन का भी प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे।

देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास से जुड़े प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का यशोभूमि के निर्माण में पूरा ख्याल रखा गया है। 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ यशोभूमि दुनिया की सबसे बड़ी आयोजन स्थलों के बीच अपना स्थान बनाएगी।

11 हजार लोगों की उपस्थिति वाला इवेंट हो सकेगा आयोजित 

73 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बने कन्वेंशन सेंटर में मुख्य सभागार, ग्रैंड बालरूम सहित 15 कन्वेंशन कक्ष और 13 बैठक कक्ष शामिल हैं। इनमें 11,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। मुख्य सभागार में लगभग छह हजार मेहमानों की बैठने की क्षमता है। सभागार में बैठने के लिए एक स्वचालित प्रणाली बनाई गई है, जिसमें फर्श को जरूरत पड़ने पर पूरी तरह सपाट या फिर सीढ़ीनुमा आकार दिया जा सकता है।

ग्रैंड बालरूम में 2500 मेहमानों के लिए जगह 

यहां ग्रैंड बालरूम में 2500 मेहमानों को समायोजित करने की क्षमता है। इसमें एक विस्तारित खुला क्षेत्र भी है जिसमें 500 लोग बैठ सकते हैं। आठ मंजिलों में फैले 13 बैठक कक्षों में विभिन्न बैठकें आयोजित करने की परिकल्पना की गई है।

1.07 लाख वर्ग मीटर में फैला है प्रदर्शनी हॉल

यशोभूमि में दुनिया के उत्कृष्टतम प्रदर्शनी हाल हैं। 1.07 लाख वर्ग मीटर से अधिक में बने इन प्रदर्शनी हॉलों का उपयोग प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों और व्यावसायिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किया जाएगा।

ये एक भव्य गैलरी से जुड़े हुए हैं, जिसे तांबे की छत के साथ विशिष्ट रूप से डिजाइन किया गया है। इस छत में लगे विभिन्न झरोखे रोशनी को फिल्टर कर पूरे माहौल को आकर्षक बनाते हैं।

गैलरी में मीडिया रूम, वीवीआइपी लाउंज, आगंतुक सूचना केंद्र, टिकटिंग जैसे विभिन्न सहायता क्षेत्र होंगे। इसका आकर्षक फर्श किसी भी आगंतुक का ध्यान अपनी ओर खींच लेगा।

पर्यावरण अनुकूल है इमारत

 यह भी पढ़ें- Delhi: भारत मंडपम... नया, लोकप्रिय व गर्व की अनुभूति कराने वाला पर्यटन स्थल; पर्यटकों से हो रहा गुलजार

नई दिल्ली से यशोभूमि की दूरी 21 मिनट में होगी तय 

द्वारका सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के साथ यशोभूमि दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से भी जुड़ जाएगी।

दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति को भी 90 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटा किया जाएगा, जिससे यात्रा का समय कम हो जाएगा। नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की कुल यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे।

यह भी पढ़ें- क्या है भारत मंडपम? जो जी-20 समिट के बाद बना दिल्ली का नया लोकप्रिय पर्यटन स्थल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.