Move to Jagran APP

Nursery Admission: शिक्षा निदेशालय की ओर से दाखिला मानदंडों की जानकारी न मिलने से अभिभावक परेशान

Nursery Admission अपने बच्चे को दाखिला दिलाने के लिए स्कूलों की सूची चुके अभिभावकों ने कहा कि वो सोमवार से अधिकतर स्कूलों के दाखिला मानदंडों को लेकर जानकारी न मिलने से परेशान है। उनके मुताबिक घर के आसपास के सभी स्कूलों को चिन्हित कर लिया है।

By Ritika MishraEdited By: Prateek KumarPublished: Tue, 29 Nov 2022 08:47 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 08:47 PM (IST)
Nursery Admission: शिक्षा निदेशालय की ओर से दाखिला मानदंडों की जानकारी न मिलने से अभिभावक परेशान
Nursery Admission : दाखिला मानदंडों को लेकर कोई जानकारी अपलोड नहीं की गई।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी के 1700 से अधिक निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया एक दिसंबर से शुरू हो रही है। स्कूलों को आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले 28 नवंबर तक अपनी और निदेशालय की वेबसाइट पर दाखिला मानदंड अपलोड करने थे। लेकिन, मंगलवार रात आठ बजे तक शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ स्कूलों की वेबसाइट पर भी कोई दाखिला मानदंडों को लेकर कोई जानकारी अपलोड नहीं की गई थी।

loksabha election banner

मानदंड अपलोड नहीं होने से अभिभावकों को परेशानी 

अपने बच्चे को दाखिला दिलाने के लिए स्कूलों की सूची चुके अभिभावकों ने कहा कि वो सोमवार से अधिकतर स्कूलों के दाखिला मानदंडों को लेकर जानकारी न मिलने से परेशान है। उनके मुताबिक घर के आसपास के सभी स्कूलों को चिन्हित कर लिया है। लेकिन अभी तक कई स्कूलों ने दाखिला मानदंड नहीं अपलोड करे हैं। वो सोमवार से स्कूलों की और शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट चेक कर रहे हैं पर कहीं पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

नियम के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

अभिभावकों के मुताबिक दाखिला मानदंडों को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर बिना अपलोड किए अगर कोई स्कूल नर्सरी दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर देता है तो ऐसे में निदेशालय उन स्कूलों की दाखिला मानदंड सही हैं या नहीं इसको सत्यापित कैसे करेगा और कोई स्कूल इसका उल्लंघन करता है तो उस पर कैसे कार्रवाई होगी। अभिभावकों के मुताबिक दाखिला मानदंड अपलोड हो जाने से उन्हें बच्चे को मिलने वाले अंक जोड़ने में आसानी होती। शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता से इस संबंध में फोन व मैसेज के जरिए जानकारी मांगी गई लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

शिक्षा निदेशालय की सूची देखकर तैयार होती है स्कूलों की लिस्ट 

कई ऐसे अभिभावक है जो शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर देखकर स्कूलों कि सूची तैयार करते हैं। चूंकि कई बार उनको अपने घर के पांच से सात किलोमीटर दायरे के सभी स्कूलों की जानकारी नहीं होती है। ऐसे में समय पर दाखिला मानदंड अपलोड न होना अभिभावकों के लिए चिंता का विषय है। अभिभावक बच्चे को मिलने वाले अंकों को लेकर दुविधा में रहेंगे।

मानंदड अपलोड होने पर होगा सत्यापन 

नियम यही कहते हैं कि स्कूलों की तरफ से दाखिला मानदंड शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने के बाद निदेशालय द्वारा उनका सत्यापन किया जाता है। ताकि स्कूल दाखिला मानदंडों का उल्लंघन न करें। जिन स्कूलों ने अभी तक दाखिला मानदंड अपलोड नहीं करें हैं उनपर शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों को नियमानुसार कार्रवाई करनी चाहिए।

अपराजिता गौतम, अध्यक्ष, दिल्ली अभिभावक संघ

Daler Mehndi News: प्रसिद्ध गायक दलेर मेहंदी का गुरुग्राम में फार्महाउस हुआ सील, देखें तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.