Move to Jagran APP

अब दिल्ली में दिल खोलकर करें ट्यूलिप का दीदार, ले सकते हैं सेल्फी

दिल्ली में यह पहली बार है कि किसी सार्वजनिक स्थान पर ट्यूलिप के फूल दिखाई देंगे।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 09:38 PM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2018 01:19 PM (IST)
अब दिल्ली में दिल खोलकर करें ट्यूलिप का दीदार, ले सकते हैं सेल्फी
अब दिल्ली में दिल खोलकर करें ट्यूलिप का दीदार, ले सकते हैं सेल्फी

नई दिल्ली [जेएनएन]। ट्यूलिप के फूलों का दीदार करने के लिए लिए अब आपको जम्मू-कश्मीर या विदेश जाने की जरूरत नहीं है। और न ही आम जनता को अब राष्ट्रपति भवन खुलने का इंतजार करना पड़ेगा। अब आप दिल्ली में ही इनकी सुंदरता को निहार सकते हैं। सिर्फ निहार ही नहीं आप इन बेदह खूबसूरत फूलों के साथ सेल्फी भी ले सकते हैं।

loksabha election banner

खिल गए हैं ट्यूलिप के फूल

दरअसल, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने दिल्ली का मौसम प्रतिकूल होने के बावजूद भी ट्यूलिप के फूल खिला दिए हैं। कोई भी व्यक्ति अब इंडिया गेट के चिल्ड्रन पार्क, लोधी रोड के लोधी गार्डन और चाणक्यपुरी के नेहरू पार्क में इन फूलों की सुंदरता को निहार सकता है।

यूं हुई शुरुआत 

एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने बताया कि परिषद ने 17 हजार कंद-बीज हालैंड से आयात किए गए थे। इसमें बैंगनी प्रिंस, लाल इम्प्रैशन, कीस्टल स्टार, क्वीनस लैण्ड, व‌र्ल्ड फैवरेट, निंजा, लारगो, संतरी क्वीन और मिक्की चिक शामिल हैं।

भिन्न जलवायु के बाद भी मिली सफलता 

नरेश कुमार बताते है कि दिल्ली की भिन्न जलवायु होने के बाद भी परिषद ने अपने उद्यानों में इन्हें अंकुरित करने में सफलता हासिल की है। दिल्ली में यह पहली बार है कि किसी सार्वजनिक स्थान पर ट्यूलिप के फूल दिखाई देंगे।

बारीकी से किया अध्ययन, तब जाकर पाई कामयाबी

नरेश कुमार बताते हैं कि इन पौधों के बीजों को उद्यान विभाग ने बड़ी बारीकी से अध्ययन करने के बाद अंकुरित किया है। इन्हें इस तरह से भी ऐसे स्थानों पर लगाया गया है, जहां पर इनके मुताबिक मौसम मिल रहा है। यह फूल एनडीएमसी के पार्कों में सैर करने वाले लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। साथ ही लोग इन फूलों के साथ सेल्फी भी ले रहे हैं।

अब दिल्ली में ही लें ट्यूलिप के फूल संग सेल्फी

बता दें कि अभी तक ट्यूलिप के पौधे राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री आवास में ही थे, मगर यहां पर सुरक्षा कारणों से जनता इन फूलों से रूबरू नहीं हो पाती है। हालांकि, जब राष्ट्रपति भवन को आम लोगों के लिए खोला जाता है तो वहां मोबाइल ले जाने पर पाबंदी होने की वजह से लोग फोटो नहीं खींच पाते हैं। सेल्फी लेना तो दूर की बात है। मालूम रहे कि ट्यूलिप का पौधा ठंडी जगहों पर ही उगता है। 

एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

यहां आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में बना एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। जबरवान की पहाड़ियों के बीच बने इस गार्डन में हर साल लाखों सैलानी आते हैं। यह गार्डन श्रीनगर के कई बगीचों में से एक है जो बेहद मशहूर है।

90 एकड़ क्षेत्र में फैला है गार्डन

गार्डन कुल 90 एकड़ के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। फूलों के मौसम में इस बगीचे में कम से कम 13 लाख ट्यूलिप बल्‍ब एक बार में खिलते हैं। यह गार्डन, शालीमार गार्डन, निशात बाग, चश्‍म-ए-शाही गार्डन और अन्‍य मुगल गार्डन के पास ही स्थित है। इस गार्डन को देखने के लिए देश ही नहीं, मलेशिया, थाईलैंड, यूरोप समेत दुनियाभर से भी पर्यटक आते हैं। इस गार्डन में कई फिल्मों और सीरियलों की शूटिंग भी हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें: जानिए, घासफूस के इस 'कुंड' में सुधि-बुधि खो बैठा विदेशी युगल

यह भी पढ़ें: सूरजकुंड में 'सोने की चिड़िया' की तलाश में खाक छान रहे विदेशी पर्यटक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.