Move to Jagran APP

दिल्ली के इस इलाके अब मोबाइल एप से कीजिए वाहनों की पार्किंग, समय भी बचेगा

लाजपत नगर ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से पार्कईज नाम का मोबाइल एप डेवलप कराया गया है। अभी यह एप गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 09:53 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 10:26 AM (IST)
दिल्ली के इस इलाके अब मोबाइल एप से कीजिए वाहनों की पार्किंग, समय भी बचेगा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दक्षिण दिल्ली लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में शॉपिंग के दौरान अब पार्किंग करना और आसान होने वाला है। लाजपत नगर ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से पार्कईज नाम का मोबाइल एप डेवलप कराया गया है। अभी यह एप गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। जल्द इसे आइओएस पर भी उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस एप के माध्यम से मार्केट आने वाले ग्राहकों को यह पता चल जाता है कि वीर सावरकर मार्ग व फिरोज गांधी मार्ग पर पार्किंग के लिए कहां पर जगह उपलब्ध है। एप में यह भी जानकारी मिल जाती है कि ग्राहक से उस जगह की दूरी कितनी है। इससे अब यह आराम हो गया है कि लोगों को अपनी गाड़ी लेकर भटकना नहीं पड़ता है। दो साल से इस एप को सिर्फ पार्किंग अटेंडेंट इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन सोमवार से यह मार्केट में आने वाले ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा। एप डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। गाड़ी पार्क करते समय ग्राहक को एक पिंट्रेड स्लिप दी जाएगी, जिस पर यूनिक बारकोड दर्ज होगा। गाड़ी निकालते समय पार्किंग अटेंडेंट इसे स्कैन करेगा। इससे मार्केट से गाड़ी चोरी का खतरा भी खत्म हो जाएगा। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने ट्रेडर्स एसोसिएशन व यातायात पुलिस की सहायता से यह प्रोजेक्ट लांच किया है। इसके साथ ही मार्केट में प्री-पेड ऑटो बूथ भी बनाया गया है, ताकि ऑटो वाले मनमाना किराया न ले सकें। यह बूथ सोमवार से काम करने लगेगा।

loksabha election banner

पार्षद ने लगाया मनमाना पार्किंग शुल्क वसूलने का आरोप

कस्तूरबा नगर की पार्षद सीमा भू¨पदर मलिक ने आरोप लगाया है कि एसडीएमसी ने लाजपत नगर ट्रेडर्स एसोसिएशन के साथ इसलिए करार किया था, ताकि लोगों को उचित पार्किंग की सुविधा मिल सके और मार्केट जाम से मुक्त हो सके। एसोसिएशन के लोग यहां आने वाले ग्राहकों से मनमाना पार्किंग शुल्क वसूल रहे हैं। उन्होंने इस बारे में एसडीएमसी के आयुक्त, उपायुक्त, मेयर व एसडीएमसी आरपी सेल के उपायुक्त पीएस झा से कई बार शिकायत की है। सदन में भी मामला उठाया, लेकिन लोगों को महंगी पार्किंग से राहत नहीं मिल सकी है।

वहीं, इस बारे में पूछने पर पीएस झा ने कहा कि मार्केट में पार्किंग शुल्क 20 रुपये प्रति घंटा है। पार्किंग स्लिप पर आई टाइमिंग के हिसाब से शुल्क लिया जाता है। उन्होंने कहा कि किसी के पास अगर ज्यादा शुल्क वसूले जाने का सुबूत है तो पेश करे, कार्रवाई की जाएगी। समय-समय पर विभाग के इंस्पेक्टर भी मौके पर जाकर निरीक्षण करते हैं। अधिक पार्किंग शुल्क वसूलने वालों पर कार्रवाई भी करते हैं।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.