Move to Jagran APP

कनॉट प्लेस में वाहनमुक्त करने का ट्रायल, रात तक बरतें सावधानी; नहीं तो हो जाएंगे परेशान

कनॉट प्लेस के इनर सर्किल को वाहनमुक्त करने को लेकर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की तरफ से ट्रायल शुरू हो गया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 09:08 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 10:55 AM (IST)
कनॉट प्लेस में वाहनमुक्त करने का ट्रायल, रात तक बरतें सावधानी; नहीं तो हो जाएंगे परेशान
कनॉट प्लेस में वाहनमुक्त करने का ट्रायल, रात तक बरतें सावधानी; नहीं तो हो जाएंगे परेशान

नई दिल्ली, जेएनएन। कनॉट प्लेस के इनर सर्किल को वाहनमुक्त करने को लेकर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की तरफ से ट्रायल शुरू हो गया है। हालांकि व्यापारियों के विरोध के चलते एनडीएमसी ने सोमवार को होने वाला ट्रायल रद कर दिया है। जबकि सोमवार को ही ज्यादा यातायात कनॉट प्लेस और इसके आस-पास के मार्गों पर रहता है।

prime article banner

कनॉट प्लेस के इनर सर्किल को वाहन मुक्त करने के तहत एनडीएमसी ने इनर सर्किल में ऑटो व टैक्सी का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। साथ ही इनर सर्किल में वाहनों को केवल पार्किंग स्थल तक जाने के लिए प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, मिडिल सर्किल में चलने वाली पार्किंग बंद रहेगी। उल्लेखनीय है कि एनडीएमसी ने पहले शनिवार और रविवार को ट्रायल करने की बात कही थी, लेकिन व्यापारियों की मांग पर इसे रविवार और सोमवार कर दिया गया था। अब केवल रविवार को ही ट्रायल हो रहा है।

एनडीएमसी द्वारा जारी बयान के अनुसार, रविवार को सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक ट्रायल किया जाएगा। लोगों की सहायता के लिए सिविल वार्डन और एनडीएमसी के कर्मचारियों के अलावा दिल्ली पुलिस और यातायात पुलिस के कर्मी भी मौजूद रहेंगे। आपातकालीन स्थिति के लिए चार स्थानों पर पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

व्यापारियों ने निकाली वाहनमुक्ति योजना की हवा
कनॉट प्लेस के इनर सर्किल को वाहनमुक्त करने की योजना की व्यापारियों ने शनिवार को मॉक डिल के दौरान ही हवा निकाल दी। इनर सर्किल में पार्किंग में वाहनों के जाने के लिए बनाई गई कीप को व्यापारियों ने ही उठाकर फेंक दिया। साथ ही नो कार नो कारोबार और रात में महिला सुरक्षा जैसे प्ले कार्ड लेकर पैदल मार्च निकाला।

इस दौरान व्यापारियों ने एनडीएमसी के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही व्यापारियों ने स्पष्ट किया है कि वह रविवार को भी इसका विरोध इसी तरह से करेंगे। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के सचिव विक्रम बधवार ने कहा कि जिस प्लान पर ट्रायल के लिए एनडीएमसी से सहमति हुई थी उस प्लान को लागू नहीं किया गया। इस तरह के प्लान से लोगों को ही असुविधा होगी। हालांकि, एनडीएमसी ने मॉक डिल को सफल करार दिया है।

जिस प्लान पर हुई सहमति उसके ट्रायल के लिए तैयार
एनडीटीए के सचिव विक्रम बधवार का कहना है कि हम एनडीएमसी का सहयोग देंगे, लेकिन एनडीएमसी उस प्लान को लागू करे जिस पर सहमति हुई थी। उन्होंने कहा कि एनडीएमसी जो प्लान लागू करने जा रही है उससे यहां आने वाले लोगों में असमंजस की स्थिति है। लोगों को समझ नहीं आ रहा कि किधर से आना है और किधर से जाना है। जबकि हमारा सुझाव है कि जनपथ से वाहनों का प्रवेश हो और बाबा खड़क सिंह मार्ग से निकास होना चाहिए।

अवैध हॉकर हटाए एनडीएमसी
एनडीटीए का कहना है कि दिल्ली में किसी और बाजार में 35 फिट का गलियारा नहीं है। इतना बड़ा गलियारा लोगों की आवाजाही के लिए पर्याप्त है। व्यापारियों का कहना है कि एनडीएमसी यहां से अवैध हॉकरों को हटाए। यहां हर ब्लॉक में अवैध पटरियां लगी हुई हैं, जिसकी वजह से लोगों को एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक में जाने में परेशानी होती है।

देरी से शुरू हुई मॉक डिल
कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में वाहनों के प्रतिबंध को लेकर सुबह साढ़े सात बजे मॉक डिल शुरू होनी थी, लेकिन यह साढ़े आठ बजे शुरू हुई। डिल को सफल बनाने के लिए एनडीएमसी की सचिव रश्मि सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी खुद मौके पर मौजूद रहे। इसके साथ ही एनडीएमसी द्वारा नियुक्त किए गए सिविल वार्डन भी मौजूद थे। वहीं, बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवान भी मौजूद थे।

 दिल्ली-NCR से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण व ताजा खबरों के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.