Move to Jagran APP

Delhi Open Gym: पार्कों में लगे 1200 ओपन जिम की होगी मरम्मत, नगर निगम ने बनाया प्लान

Delhi Open Gym दिल्ली नगर निगम ने वर्ष 2016 में पार्कों में ओपन जिम लगाए थे। इसमें तीन या पांच वर्षों तक कुछ ओपन जिम की वारंटी थी जिन्हें ओपन जिम लगाने वाली एजेंसी ही मरम्मत कर रही थी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Wed, 07 Jun 2023 08:25 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2023 08:25 AM (IST)
Delhi Open Gym: पार्कों में लगे 1200 ओपन जिम की होगी मरम्मत, नगर निगम ने बनाया प्लान
Delhi Open Gym: पार्कों में लगे 1200 ओपन जिम की होगी मरम्मत, नगर निगम ने बनाया प्लान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नागरिकों को स्वस्थ रखने में पार्कों में लगे ओपन जिम कारगर साबित हो रहे थे, लेकिन लंबे समय से खराब पड़े ओपन जिम से लोग परेशान है। ऐसे में दिल्ली नगर निगम ने इन ओपन जिम की मरम्मत कराने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

निगम ने ऐसी एजेंसी को निविदा के माध्यम से आमंत्रित किया है, जो इन ओपन जिम की मरम्मत कर सके। ऐसे में इस एजेंसी के चयन के बाद एक बार फिर से एमसीडी के विभिन्न पार्कों में लगे 1200 के करीब ओपन जिम दुरुस्त हो सकेंगे। इसके बाद लोग इन जिम का स्वस्थ रहने के लिए उपयोग कर सकेंगे।

राजधानी में दिल्ली नगर निगम ने वर्ष 2016 में पार्कों में ओपन जिम लगाए थे। इसमें तीन या पांच वर्षों तक कुछ ओपन जिम की वारंटी थी, जिन्हें ओपन जिम लगाने वाली एजेंसी ही मरम्मत कर रही थी। चूंकि पांच से सात वर्ष से ज्यादा पुराने यह ओपन हो चुके हैं।

ऐसे में इनकी मरम्मत की जरूरत निगम ने महसूस की है। साथ ही नागरिक भी पार्कों में उद्यान विभाग को इन्हें ठीक कराने की मांग कर रहे हैं।

एमसीडी के पार्कों में हैं कुल 1775 ओपन जिम

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एमसीडी के पार्कों में 1775 ओपन जिम हैं। इसमें 500 के करीब ओपन जिम पूर्वकालिक उत्तरी दिल्ली नगर निगम के पार्कों में थे, जिनकी गारंटी एक वर्ष की बची है। पूर्वकालिक पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली इलाके में 1200 के करीब जिम की मरम्मत हम एजेंसी के माध्यम से कराएंगे। उल्लेखनीय है कि निगम के 15226 पार्क हैं।

रिहायशी इलाकों के पास मौजूद पार्कों में जरूरत के हिसाब से निगम ने वर्ष 2016-17 में ओपन जिम लगाने शुरू किए थे। कुछ पार्कों में सांसद निधि से तो कुछ पार्कों में विधायक निधि के माध्यम से यह ओपन जिम लगाए गए थे।

जिम लगाने में आता है कितना खर्च?

एक जिम को लगाने में करीब आठ लाख का खर्च आता है, जिसमें सात-आठ उपकरण होते हैं। जो पैरों से लेकर कंधों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करने में सहायक होते हैं।

पार्कों में काफी समय से यह शिकायतें आ रही है कि ओपन जिम खराब पड़े हैं। ऐसी स्थिति उत्पन्न ही नहीं होनी चाहिए। नगर निगम को चाहिए कि ऐसी व्यवस्था बनाए, जो ओपन जिम का लगातार रखरखाव करते रहें और इनका मासिक स्तर पर निरीक्षण किया जाना चाहिए।

- अतुल गोयल, अध्यक्ष, यूनाइटेड रेजिडेंट ज्वांइट एक्शन (ऊर्जा)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.