नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली में जहां एक ओर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा हो रहा है, वहीं इसको लेकर तैयारी भी तेज हो गई है। इस  बीच बुधवार को पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद गौतम गंभीर आनंद विहार रेलवे टर्मिनल पर बने आइसोलेशन कोच का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता और  विधायक ओमप्रकाश शर्मा भी थे। इस दौरान गौतम गंभीर ने यहां पर मुहैया कराई गई सुविधाओं का भी जायजा लिया। दौरे के दौरान रेलवे अधिकारियों से यहां पर मुहैया सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के निर्देश पर भारतीय रेलवे ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन से ट्रेनें का आवागमन बंद  कर दिया है, साथ ही दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के मद्देनजर कुल 503 कोच तैयार किए हैं। इन 503 कोच में कुल 8000 मरीजों को रखे जाने की व्यवस्था है। 

वहीं, भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों में बनाए गए कोरोना अस्पताल में मरीजों का इंतजार है। सिर्फ शकूरबस्ती में 26 मरीज आए हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है।

उत्तर रेलवे के मुताबिक, शकूरबस्ती में कुल 50 कोविड केयर कोच लगाए गए हैं। इसके साथ ही डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों के आराम करने और दवाइया रखने के लिए वातानुकूलित कोच भी लगाए गए हैं। पिछले दिनों महाप्रबंधक ने मरीजों की सुविधा के लिए इमरजेंसी अलार्म लगाने की सलाह दी थी। इसके बाद रेलवे के इंजीनियरों ने प्रत्येक कोच में इसकी व्यवस्था कर दी है। इसका बटन दबाने पर डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी के कोच में मरीज का कोच नंबर व बिस्तर नंबर डिस्प्ले बोर्ड पर दिखाई देने लगेगा। इसमें लाल बत्ती जलने के साथ ही अलार्म भी बजेगा।

बता दें कि अगर कोई मरीज गंभीर हालत में पहुंच जाता है, तो कोच से उसे अस्पताल में इलाज के लिए शिफ्ट किया जाएगा। हालांकि, अभी तक ऐसी नौबत ही नहीं आई है।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस