Move to Jagran APP

दिल्ली के डार्क स्पाट खत्म करेगा नगर निगम, आपराधिक गतिविधियों पर लगेगी लगाम

MCD News निगम ने इसके लिए सार्वजनिक सूचना जारी की है। इसके तहत नागरिक ऐसा स्थानजहां पर स्ट्रीट लाइट ठीक न हो या फिर वहां पर स्ट्रीट लाइट ही न हो तो उसकी शिकायत और सुझाव फोन वाट्सएप और ई-मेल के माध्यम से निगम तक पहुंचा सकता है।

By Nihal SinghEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 26 Mar 2023 08:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 08:01 AM (IST)
दिल्ली के डार्क स्पाट खत्म करेगा नगर निगम, आपराधिक गतिविधियों पर लगेगी लगाम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। महिला सुरक्षा और आपराधिक गतिविधियों को खत्म करने के लिए दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र को डार्क स्पाट मुक्त करने का अभियान शुरू कर दिया है। इसमें नागरिकों की शिकायतों और सुझावों के आधार पर इन डार्क स्पाट को खत्म करने का निर्णय लिया गया है।

इसके लिए निगम ने सार्वजनिक सूचना जारी की है। इसके तहत नागरिक ऐसा स्थान,जहां पर स्ट्रीट लाइट ठीक न हो या फिर वहां पर स्ट्रीट लाइट ही न हो तो उसकी शिकायत और सुझाव फोन, वाट्सएप और ई-मेल के माध्यम से निगम तक पहुंचा सकता है। निगम इस आधार पर काम करेगा।

वर्ष 2022 में दिल्ली पुलिस की एक बैठक में 900 से अधिक डार्क स्पाट की जानकारी सामने आई थी। समय-समय पर आपराधिक घटनाओं की एक वजह डार्क स्पाट होती है। इसे देखते हुए दिल्ली नगर निगम ने अपने अधीन कार्य करने वाली एजेंसी को इस व्यवस्था को ठीक करने का निर्देश दिया है। इसमें नागरिकों से शिकायतों और सुझावों को गंभीरता से ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं। निगम के एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वकालिक निगमों ने अपने-अपने हिसाब से पारंपरिक लाइटों को एलईडी लाइटों में बदला था।

ऐसे में इन लाइटों को ठीक रखने और जरूरी स्थानों पर लाइट लगाने का कार्य इन्ही एजेंसियों के पास है। नागरिकों की शिकायतों व सुझावों के आधार पर इन डार्क स्पाट को खत्म करने का निर्देश कंपनियों को दिया गया और इसके लिए एक नागरिक अभियान चलाया गया है। नागरिक टोल फ्री नंबर से लेकर, मोबाइन नंबर, वाट्सएप और ई-मेल के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

दिल्ली में सात लाख से अधिक हैं स्ट्रीट लाइटें

मुख्य सड़कों से लेकर गली कूचों में निगम की ओर से दिल्ली में सात लाख के करीब एलईडी स्ट्रीट लाइट और हाईमास्ट और सेमी हाईमास्ट लाइटें लगा रखी हैं। इसमें पूर्वी दिल्ली में 1.10 लाख एलईडी स्ट्रीट लाइटें हैं, जबकि दक्षिणी दिल्ली में 3.56 लाख स्ट्रीट लाइटें हैं। इसकी प्रकार दो लाख के करीब स्ट्रीट लाइटें उत्तरी दिल्ली में हैं।

निगम ने 12 में से फिलहाल छह जोन में यह अभियान चलाया है। शेष छह जोन में अगले चरण में डार्क स्पाट मुक्त अभियान को चलाया जाएगा। हालांकि शेष छह जोन में भी डार्क स्पाट को खत्म करने का प्रयास निगम कर रहा है।

इन नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

ईएसएलएल-सेंट्रल, साउथ, पश्चिमी और नजफगढ़ जोन-1800-180-3580-helpline@essl.co.in-7827999111 l  

ई-स्मार्ट-शाहदरा साउथ, शाहदरा नार्थ जोन-1800-419-6400- edmcesmartcomplaints@gmail.com-9930767253


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.