नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। LPG Gas Cylinder Price in Delhi: अनलॉक 2.0 के शुरू होने के साथ ही दिल्लीवालों को महंगाई का एक झटका लगा है। तेल विपणन कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दामों मे एक रुपये का इजाफा किया है। कहने को यह बढ़ोतरी बेहद मामूली है, लेकिन इससे लाखों लोग प्रभावित होंगे। कीमत में इजाफे के बाद एक जुलाई से दिल्ली वालों को एक रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के लिए 594 रुपये प्रति सिलेंडर चुकाने पड़ेंगे। इससे पहले 593 रुपये अदा करने पड़ते थे।

भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Indina Oil Marketing Companies) में शुमार हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (Hindustan Petroleum Corporation Limited),  भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited) और इंडिया ऑयल कंपनी ने एक जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में एक रुपये का इजाफा किया है।  इसके बाद 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 594 हो गई है। वहीं, बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर में 1135 रुपये का है।

बता दें कि इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जून महीने के दौरान 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 11.50 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया था। इससे भी पहले एलपीजी सिलेंदर मई महीने में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था। 

गौरतलब है कि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं। यही वजह है कि रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी की कीमत में भी हर महीने बदलाव किया जाता है।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ते हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है। टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है।

वैसे दिल्ली में रसोई गैस के दाम में सिर्फ 1 रुपये का इजाफा किया गया है, यह बढ़ोतरी बेहद मामूली मानी जा रही है। 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस