Move to Jagran APP

दिल्ली में लॉकडाउन की कितनी संभावना? समझें अरविंद केजरीवाल सरकार के इस फैसले से

Lockdown in Delhi ! लगातार कोरोना के मामले बढ़ने पर दिल्ली के लोग भी चिंतित हैं कि कहीं उनकी प्यारी दिल्ली में लॉकडाउन न लग जाए? अगर ऐसी अफवाह उड़ाई जा रही है या कोई भ्रम है तो यह स्टोरी पढ़कर उसे दूर कर लीजिए।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 11:22 AM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 11:55 AM (IST)
दिल्ली में लॉकडाउन की कितनी संभावना? समझें अरविंद केजरीवाल सरकार के इस फैसले से
कोरोना के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए देश के कई शहरों में लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू लगा है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के बढ़ते मामले के खतरे और प्रभाव पर काबू पाने के लिए देश के कई शहरों में लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। पंजाब, गुजरात और मध्य प्रदेश में नाइट कर्फ्यू तो महाराष्ट्र के कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है।  इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। बुधवार को 24 घंटे के दौरान कोरोना के 1,254 नए मामले सामने आए तो बृहस्पतिवार को कोरोना के 1500 से अधिक मामले सामने आए हैं, जो आम आदमी पार्टी सरकार के लिए चिंता बढ़ाने वाले हैं। लगातार कोरोना के मामले बढ़ने पर दिल्ली के लोग भी चिंतित हैं कि कहीं उनकी प्यारी दिल्ली में लॉकडाउन न लग जाए? अगर ऐसी अफवाह उड़ाई जा रही है या कोई भ्रम है तो उसे दूर कर लीजिए, क्योंकि दिल्ली में फिलहाल कोई लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

जान भी जहान भी 

बता दें कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार कोरोना काल में किसी तरह का कारोबार रोकने में पक्ष में नहीं रही है। पिछले साल अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होते ही अरविंद केजरीवाल सरकार ने लगातार व्यापारिक प्रतिष्ठानों का खोलने की पहल की थी। यहां तक कि इसी कड़ी में साप्ताहिक बाजारों को भी खोलने की शुरुआत की गई थी। अरविंद केजरीवाल का भी मानना है कि व्यापारिक गतिविधि पर लगाम लगने से लोगों का रोजगार प्रभावित होता है। खासकर रोजाना कमाने-खाने वाले सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सिर्फ उन्हीं इलाकों में अरविंद केजरीवाल सख्ती दिखाएगी, जहां पर कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

दिल्ली के कारोबारी भी नहीं चाहते लॉकडाउन जैसे हालात

दिल्ली के ज्यादातर दुकानदार और कारोबारी-व्यापारी लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं। उनका मानना है कि कोरोना के चलते तकरीबन 6-8 महीने तक बंद रहा, जिससे व्यापारियों को जबरदस्त नुकसान हुआ है। ऐसे में अब लॉकडाउन जैसे हालात बने तो ज्यादातर कारोबारी तबाही की कगार पर पहुंच जाएगा। वहीं, छोटे दुकानदारों का मानना है कि अभी तो पिछले साल की रिकवरी ही नहीं हो पाई है, ऐसे में लॉकडाउन से हम बर्बाद हो जाएंगे। अब तो बाजार पूरी तरह से संभला भी नहीं है, ऐसे में लॉकडाउन हमें बर्बाद कर देगा।

LIST of Delhi Metro Station Close Today: भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशन बंद, पढ़िये- पूरी लिस्ट

मॉल-सिनेमा हॉल में होगी सख्ती, दिल्ली मेट्रो में अलर्ट 

कोरोना के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के बजाय मॉल, सिनेमाघरों, साप्ताहिक बाजारों, मेट्रो सेवाओं और धार्मिक स्थानों पर सख्ती बढ़ाने के आदेश दिए हैं। इन स्थानों को सबसे संवेदनशील क्षेत्र बताते हुए सभी जिलाधिकारियों को कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों को लागू करने का प्रयास तेज करने का निर्देश दिया है। मंडलायुक्त संजीव खिरवार ने कहा कि जिन क्षेत्रों में मामले कम हैं, वहां भी गहन निगरानी की जानी चाहिए।

Indian Railway News : यात्रीगण कृपया ध्यान दें, होली पर घर जाने की कर रहे तैयारी तो जानिए कितना महंगा हुआ रेल किराया

उन्होंने आदेश में कहा है कि साप्ताहिक बाजार, सिनेमाघर, माल, मेट्रो सेवा, धार्मिक स्थल आदि जैसे कई सुपरस्प्रेडर क्षेत्र हैं। सभी जिलाधिकारियों (डीएम) को इन क्षेत्रों में दिशानिर्देशों को लागू करने के अपने प्रयासों और आइईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) अभियान को तेज करना चाहिए। आयुक्त ने डीएम को व्यक्तिगत रूप से इन गतिविधियों की निगरानी करने और इन प्रयासों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर तेज करने के लिए कहा है।

Delhi Coronavirus Alert! बेचैनी के साथ अब सिर व बदन दर्द के साथ चक्कर आना भी कोरोना संक्रमण के लक्षण

समूह में कोविड नियमों को नहीं हो रहा पालन

आदेश में कहा गया है कि पिछले दो हफ्तों से दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हुई है और संक्रमण दर भी बढ़ रही है। उसमें कहा गया कि यह देखा गया है कि आम जनता के बीच कोविड नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने भी आदेश दिया है कि होली और नवरात्रि जैसे आगामी त्योहारों के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कोई सार्वजनिक उत्सव और सभा नहीं होगी।

Kisan Andolan: आखिर क्यों संयुक्त किसान मोर्चा को असहज कर सकता है राकेश टिकैत का ताजा बयान

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले दिनों  राज्य डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (State Disaster Management Authority) की बैठक हुई थी। इसमें अरविंद केजरीवाल सरकार ने फैसला लिया है कि अब दिल्ली के एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर आने वालों की रैंडम कोरोना टेस्टिंग होगी। वहीं, बृहस्पतिवार सुबह से दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर भी रैंडम कोरोना टेस्टिंग शुरू हो गई है।

न मनाएं सार्वजनिक रूप से होली

दिल्ली सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में दिल्ली वालों से अपने घरों में ही होली मनाने की अपील की गई है। इसके साथ ही भीड़ से बचने के लिए कहा गया है। गाइडलाइन जारी करने के साथ ही दिल्ली की केजरीवाल सरकार लोगों से लगातार अपील कर रही है कि वो कोरोना को लेकर लापरवाही ना बरतें। आलम यह है कि दिल्ली की बाजारों में, मेट्रो में काफी भीड़ देखी जा रही है। लोग लापरवाह दिख रहे हैं।

फिलहाल दिल्ली का हाल

24 मार्च से 95 दिन पहले पिछले साल 18 दिसंबर को कोरोना के 1,418 नए मामले सामने आए थे। तब संक्रमण दर 1.60 फीसद थी, जो अब बढ़कर डेढ़ फीसद के पार पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में छह मरीजों की मौत भी हो गई, जबकि 769 लोग ठीक हुए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में अब तक कुल छह लाख 51 हजार 227 मामले आ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.