Move to Jagran APP

जल्द बदलेगा दिल्ली-NCR के मौसम का मिजाज, मिलेगी गर्मी से राहत या नहीं? पढ़िए खबर

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से बृहस्पतिवार से दिल्ली के मौसम में थोड़ी तब्दीली हो सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 08:02 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 01:52 PM (IST)
जल्द बदलेगा दिल्ली-NCR के मौसम का मिजाज, मिलेगी गर्मी से राहत या नहीं? पढ़िए खबर

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। तेज धूप और चढ़ते पारे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से बृहस्पतिवार से दिल्ली के मौसम में थोड़ी तब्दीली हो सकती है। संभावना है कि इससे दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में तेज गति से हवाएं चलें और बूंदाबांदी भी हो। हालांकि, तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट होने की संभावना नहीं है। यह 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना रहेगा। अलबत्ता, पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अवश्य ही कुछ राहत मिलने के आसार बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

इससे पहले चुभन भरी भीषण गर्मी के बीच मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा। पालम इलाके में तो अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं आयानगर में 43.8, स्पोट्र्स कांप्लेक्स में 43.8 और जाफरपुर में 43.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि शाम को कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन उससे कोई राहत नहीं मिली। 

मंगलवार को सुबह से निकली तीखी दिन चढ़ने के साथ और तीखी हो गई। मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र पर अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2010 में अप्रैल की 18 तारीख को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था।

खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

हवा में धूल कणों की मात्रा बढ़ने से दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में बनी हुई है। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 250 रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

गुरुग्राम में पारा 45 के पार

वहीं, गुरुग्राम में मंगलवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। अप्रैल में ही गर्मी ने तेवर दिखा दिए और अब मई की शुरुआत में तापमान में और ज्यादा इजाफा होने की संभावना है। 45.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ मंगलवार सीजन का सबसे गरम दिन रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ ही दिनों में तापमान के 46.0 डिग्री सेल्सियस पार करने के आसार हैं।

दिल्ली-NCR की खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.