नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। शराब पीने के शौकीन हैं, तो यह जान लीजिए कि देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में आगामी 26 जनवरी को ड्राइ डे होगा। यानी इस दिन दिल्ली-एनसीआर में शराब की बिक्री नहीं होगी। इस दिन गणतंत्र दिवस है और हर साल की तरह इस तारीख को सरकारी अवकाश होने के साथ ही देशभर में ड्राइडे होता है। यह दिल्ली-एनसीआर में जनवरी महीने का अंतिम ड्राइडे होगा। इससे पहले 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन भी दिल्ली में ड्राइ डे घोषित था। इस दिन भी शराब का बिक्री और खरीद नहीं हुई थी। ड्राइ डे पर शराब की दुकानें खोलने पर कड़ी सजा का प्रावधान है। इसके तहत शराब का ठेका रद करने का भी प्रावधान है और लाइसेंस धारक को जेल भेजा जा सकता है। 

ये भी पढ़े- दिल्ली में दुकानें खोलने जाने को लेकर क्या है व्यापारियों की राय, पढ़िये- ताजा सर्वे

बता दें कि ड्राई डे के दिन सरकारी आदेश के बाद शराब की दुकानें नहीं खुलती और न ही शराब की बिक्री होती है। अममून राष्ट्रीय त्योहारों, किसी महापुरुष के जन्मदिन, चुनाव अथवा गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के अलावा 2 अक्टूबर के दिन गांधी जयंती पर ड्राइ डे होता है। इसके अलावा राज्य सरकारें अपने विवेक के आधार पर भी ड्राइ डे का ऐलान करती हैं। दिल्ली में अब मार्च महीने में होली पर ड्राइ डे होगा। 

दिल्ली में रात 8 बजे तक ही मिलेगी शराब

कोरोना के बढ़ते मामले के चलते पिछले तकरीबन एक महीने से दिल्ली में यलो अलर्ट लागू है। इसके तहत  दिल्ली सरकार ने दुकान खोलने का समय घटाकर रात 8 बजे कर दिया है। यही वजह है कि राजधानी दिल्ली में खासतौर से शुक्रवार के दिन शराब की दुकानों पर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। दरअसल, पिछले दो सप्ताह से दिल्ली में शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा रहा है। ऐसे में शराब के शौकीन शुक्रवार को शराब की दुकान के बाहर भीड़ बढ़ा देते हैं। बता दें कि दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के चलते शनिवार और रविवार को शराब की दुकानें नहीं खुलती हैं, वहीं, सोमवार से शुक्रवार तक शराब की दुकानों के खोलने के समय सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक है। 

Edited By: Jp Yadav