Move to Jagran APP

जानिए नई दिल्ली-पटना के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल के तेजस की नई रैक में क्या-क्या हैं खूबियां

देश की राजधानी दिल्ली और बिहार की राजधानी पटना के ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है अब वो इस ट्रेन में तेजस की नई रैक के साथ सफर कर सकेंगे। इस रैक में विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इस ट्रेन में इंटेलीजेंट सेंसर आधारित सिस्टम लगाए गए हैं इ

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 03:35 PM (IST)
जानिए नई दिल्ली-पटना के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल के तेजस की नई रैक में क्या-क्या हैं खूबियां
ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष उपकरण भी लगाए गए हैं जिससे यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित हो।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली और बिहार की राजधानी पटना के ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, अब वो इस ट्रेन में तेजस की नई रैक के साथ सफर कर सकेंगे। इस रैक में विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इस ट्रेन में इंटेलीजेंट सेंसर आधारित सिस्टम लगाए गए हैं, इसके अलावा ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए विशेष उपकरण भी लगाए गए हैं जिससे यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित हो। प्रयागराज से गुजरने वाली यह पहली राजधानी एक्सप्रेस होगी, जिसमें तेजस के रैक लगेेंगे। ये ट्रेन पटना के राजेंद्रनगर से नई दिल्ली वाया प्रयागराज चलेगी। जिस तरह के कोच तेजस एक्सप्रेस में लगते हैैं, वैसे ही इसमें लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

आग लगने पर लग जाएगा आटोमैटिक ब्रेक

इस ट्रेन के सभी कोचों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम लगाए गए हैं। ट्रेन में ऐसी व्यवस्था की गई है कि यदि किसी वजह से आग लगने की कोई घटना हो भी जाती है तो आटोमेटिक ब्रेक लग जाएगा। ट्रेन में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुधार के लिए नई वायरिंग के साथ व्हील स्लाइड प्रोटेक्शन (डब्ल्यूएसपी) डिवाइस लगाई गई है। इसी के साथ ट्रेन में लगे कोचों में बायो-वैक्यूम टॉयलेट भी लगाए गए हैं, इन बायो-वैक्यूम टॉयलेट में किसी तरह से दुर्गंध नहीं आएगी। इसके अलावा टॉयलेट में शिशुओं की देखभाल के लिए इंफैंट केयर सीट भी है।

साइड लोअर बर्थ की बनावट में बदलाव

इस ट्रेन के सेकंड व थर्ड एसी के कोच में साइड लोअर बर्थ की बनावट में भी बदलाव किया गया है। यह सीट सिंगल पीस बेड के रूप में दिख रही है। साथ ही ट्रेन की अपर बर्थ तक पहुंचने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था की गई है। इसी के साथ ट्रेन में मोबाइल चार्जिंग पॉइंट दिया गया है। सभी कोचों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन भी होगा।

आधुनिक और सुविधाजनक हैं ट्रेन की बोगियां

तेजस के आधुनिक कोच प्लग इनडोर प्रणालीयुक्त है। सभी इंट्री गेट सेंट्रलाइज्ड रूप से कंट्रोल होंगे। जब इस कंट्रोल से ट्रेन के सभी दरवाजे बंद हो जाएंगे तभी ट्रेन आगे बढ़ेगी। इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे व कोच में दो एलसीडी लगाए गए हैं, इस एलसीडी से ट्रेन में बैठे यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं जैसे अगला स्टेशन, दूरी, आने-जाने के समय की जानकारी मिलती रहेगी। एक और खासियत ये है कि इस ट्रेन में खिड़कियों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड (इंटीरियर पीवीसी फिल्म) लगाए गए हैं, इनसे यहां पर सफाई करने में भी आसानी होगी। ट्रेन में बैठने वाले यहां वहां कूड़ा न फेंके इसके लिए सभी कंपार्टमेंट में डस्टबिन रखे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.