नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Update Forecast: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बृहस्पतिवार सुबह झमाझम बारिश हुई, जिसने ठंड में इजाफा कर दिया है। पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में शाम को भी बारिश हुई। बारिश और पहाड़ी राज्यों बर्फबारी से दिल्ली-एनसीआर में तापमान भी गिरा है, जिससे लोग कई जगहों पर अलाव जलाते भी नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को सुबह हुई बारिश के बावजूद आंशिक रूप से दिन में भी बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश होने की भी संभावना है। बृहस्पतिवार सुबह मध्य दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली के साथ गाजियाबाद, मोदीनगर, हापुड़ और सोनीपत में बारिश हुए है। सोनीपत में तो ओले भी पड़े हैं।

वहीं, पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश से पहले काले बादलों की वजह से अंधेरा छा गया, जिससे दृश्यता कम हो गई। इससे लोगों को सुबह भी गाड़ी की लाइट जलानी पड़ी। मोदीनगर, ग्रेटर नोएडा में भी बारिश की सूचना है।

वहीं, मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, हवा की गति 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 एवं 15 डिग्री रहने की संभावना है। इससे लोगों को ठंड का अहसास तो होगा, लेकिन प्रदूषण से राहत रहेगी। शुक्रवार के बाद मौसम साफ होने लगेगा। ऐसे में कोहरा बढ़ेगा। शनिवार को मध्यम श्रेणी का कोहरा देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का मानना है कि दिसंबर के पहले सप्ताह से ही लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं, बुधवार को हुई बारिश के बाद चली तेज हवा ने राजाधानी दिल्ली के साथ एनसीआर की फिजा को ठंड से भर दिया। शाम के समय तो दिल्लीवासियों को ठीक ठाक ठंड का अहसास होने लगा था। चूंकि, पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। साथ ही पंजाब एवं राजस्थान में भी बारिश हुई है, इससे आने वाले दिनों में ठंड और भी बढ़ने के आसार हैं। दिसंबर की शुरुआत में ही लोगों को कड़ाके की ठंड से रूबरू होना पड़ सकता है। माह के पहले हफ्ते में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंचने की उम्मीद है।

बारिश से बदला मौसम का मिजाज

इससे पहले बुधवार को दिल्ली में सुबह से बादल छाए रहे। तेज पुरवईया हवा भी चल रही थी। हालांकि, बारिश दोपहर बाद हुई। अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री तक अधिक है। सबसे अधिक बारिश जाफरपुर में हुई, जहां 7 मिमी तक बारिश दर्ज की गई। रिज में 0.8 मिमी, पूसा में 1 मिमी बारिश हुई। पालम, लोदी रोड और सफदरजंग में बूंदाबांदी हुई। हवा में नमी का स्तर 58 से 89 फीसद तक रहा। यही नहीं बारिश के दौरान रोशनी कम होने पर दिन में ही वाहन चालकों को लाइटें जलाकर चलते देखा गया। इधर बुधवार को एनसीआर के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ ही तेज बारिश हुई। इसकी वजह से यातायात प्रभावित हुआ और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस