Move to Jagran APP

Weather Updates: आज भी रूठा रहेगा मानसून, जानिए कब होगी दिल्‍ली-NCR में अगली बारिश

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 80 दर्ज किया गया। एनसीआर में सबसे साफ फरीदाबाद रहा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 08:03 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 10:55 AM (IST)
Weather Updates: आज भी रूठा रहेगा मानसून, जानिए कब होगी दिल्‍ली-NCR में अगली बारिश
Weather Updates: आज भी रूठा रहेगा मानसून, जानिए कब होगी दिल्‍ली-NCR में अगली बारिश

नई दिल्ली, जेएनएन। उमस भरी गर्मी के बावजूद बारिश से इन दिनों दिल्ली की फिजा बदली बदली सी नजर आ रही है। हवा एकदम साफ है तो प्रदूषण का स्तर भी सामान्य चल रहा है। दिल्ली ही नहीं, एनसीआर में भी स्थिति काफी बेहतर है। लोग इन दिनों खुलकर स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 80 दर्ज किया गया। एनसीआर में सबसे साफ फरीदाबाद रहा, जहां का एयर इंडेक्स 46 था। इसी तरह भिवाड़ी का 96, गाजियाबाद का 73, ग्रेटर नोएडा का 102, गुरुग्राम का 50 और नोएडा का 63 रहा। एक सौ तक एयर इंडेक्स सामान्य श्रेणी में होता है, इसलिए सभी जगहों की स्थिति बेहतर कही जा सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल प्रदूषण के कम ही रहने के आसार हैं। इस समय दिल्ली के तकरीबन 10 से 12 इलाकों में तो एयर इंडेक्स 50 से कम चल रहा है। बारिश और हवा की वजह से प्रदूषण धुल चुका है। अगले कुछ दिनों तक कमोबेश ऐसी ही फिजा बने रहने की संभावना है। रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स सबसे न्यूनतम 64 तक गया था। सोमवार को यह 65 दर्ज हुआ, जबकि कम बारिश की वजह से मंगलवार को यह बढ़कर 80 तक पहुंच गया।

कल से कुछ राहत के आसार
मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार को भी उमस भरी गर्मी से दिल्लीवासियों का हाल बेहाल रहा। बुधवार को भी इस उमस से राहत की संभावना नहीं है। हालांकि बृहस्पतिवार से मौसम के करवट लेने के आसार हैं और अच्छी बारिश हो सकती है।

मंगलवार को सुबह से ही सूरज निकल आया था। हालांकि बादलों की आवाजाही भी लगी रही, लेकिन बीच-बीच में धूप तेज होने से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है।

हवा में नमी का स्तर 63 से 88 फीसद रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को बादल छाए रहेंगे, लेकिन ठीकठाक बारिश की संभावना कम ही है। कुछ जगहों पर हल्की बारिश अवश्य ही हो सकती है। बृहस्पतिवार से मौसम करवट लेगा और शनिवार तक दिल्ली के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश तो कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरें व स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.