Move to Jagran APP

New year celebration: दिल्ली-एनसीआर तैयार, जानिये- कहां-कहां होगा जश्न

दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में भी लोगों ने कई तरह के कार्यक्रमों की तैयारी कर रखी है। अब बस सभी को 31 दिसंबर की रात 12 बजने का इंतजार है, जब तारीख बदलेगी और नववर्ष का जश्न मनेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 09:01 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 10:19 AM (IST)
New year celebration: दिल्ली-एनसीआर तैयार, जानिये- कहां-कहां होगा जश्न
New year celebration: दिल्ली-एनसीआर तैयार, जानिये- कहां-कहां होगा जश्न

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में नववर्ष के स्वागत की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हर तरफ अभी से हर्ष व उल्लास का रंग नजर आने लगा है। बड़े से लेकर छोटे बाजार रंग-बिरंगी लाइटों से सजाए गए हैं। दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में भी लोगों ने कई तरह के कार्यक्रमों की तैयारी कर रखी है। अब बस सभी को 31 दिसंबर की रात 12 बजने का इंतजार है, जब तारीख बदलेगी और नववर्ष का जश्न मनेगा।

loksabha election banner

रविवार को अवकाश होने के कारण लोगों को नववर्ष की तैयारी के लिए पूरा समय मिला। लोगों ने पार्टी व अन्य आयोजनों के लिए बाजारों से खरीदारी की। देर शाम तक बाजार गुलजार रहे। पुरानी दिल्ली स्थित सदर बाजार में भी जबरदस्त भीड़ देखी गई। कई लोग परिवार के साथ खरीदारी करने पहुंचे थे। इस दौरान लोगों ने मास्क, आई मास्क, लाइट वाले चश्मे, रिबन, झालर, रंग बिरंगे गुब्बारे व पार्टी पॉपअप की खूब खरीदारी की। सदर बाजार स्थित एक दुकानदार ने बताया कि नववर्ष को लेकर लोगों ने मास्क व गुब्बारों की खरीदारी अधिक की है। हालांकि, पिछली बार से इस बार बिक्री में कुछ कमी आई है।

केक के एडवांस ऑर्डर
नववर्ष के शुभागमन पर अनेक जगहों पर केक काटने की व्यवस्था है। इसके लिए बड़े स्तर पर केक के एडवांस आर्डर दिए गए हैं। करोलबाग स्थित एक दुकानदार ने बताया कि नए साल पर हर बार की तरह इस बार ढेरों केक के आर्डर आए हैं। लोगों ने नए साल की थीम को ध्यान में रखकर आर्डर दिए हैं। वहीं, विक्रम ने बताया कि नए साल पर नई खुशियों की शुरुआत एक दूसरे का मुंह मीठा करके होनी चाहिए। ऐसे में रात बारह बजते ही केक काटने की योजना है।

होटलों में भी बुकिंग
नए साल के जश्न को यादगार बनाने के लिए कई लोगों ने होटलों व रेस्तरां में विशेष तरह के आयोजन रखे हैं। इसमें 31 दिसंबर की रात से अलसुबह तक का कार्यक्रम है। वहीं, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए होटल व रेस्तरां संचालकों ने भी बुकिंग पर छूट दे रखी है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षित हों।

पर्यटन स्थलों पर रही भीड़
साल के आखिरी रविवार को पर्यटन स्थल पर लोगों की भीड़ उमड़ी। दिल्ली के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर लोग परिवार संग पहुंचे और मौज-मस्ती की। वहीं, इस दौरान लोग खुशी के पलों को कैमरे में कैद करना न भूले।

गुरुग्राम में म्यूजिक, मस्ती व मनोरंजन से सजेगी जश्न की रात

नए साल की पूर्व संध्या पर जश्न में सराबोर होने के लिए साइबर सिटी के लोग उत्सुक हैं। ऐसे में रेस्त्रां, मनोरंजन स्थल और सिनेमा हॉल्स तैयार हैं। हर जगह जश्न की गूंज सुनाई देनी शुरू हो चुकी है। पार्टी पसंद लोगों के लिए साइबर हब, सेक्टर-29, गोल्फ कोर्स रोड और सुशांत लोक जैसी जगहें हैं तो मनोरंजन के लिए किंगडम ऑफ ड्रीम्स, ओराना कंवेंशन हॉल, सूरजगढ़ विलेज, लोहागढ़ और अन्य जगहों पर जश्न की पूरी तैयारियां हैं।

गोल्फ कोर्स स्थित बीयर कैफे में इस बार गीत संगीत के साथ साथ खान पान का बेहतरीन जायका परोसा जाएगा। यहां पर डीजे अर्पित अपनी धुनों पर लोगों को थिरकने पर मजबूर कर देंगे। सेक्टर 29 स्थित ¨कगडम ऑफ ड्रीम्स में पंजाबी फिल्म अदाकार धृति शर्मा लोगों का मनोरंजन करेंगी। इसके साथ ही यहां बैंड इंडियन सफायर की लाइव प्रस्तुति होगी। केओडी के प्रबंध निदेशक अनुमोद शणा के मुताबिक लोगों को पारिवारिक वातावरण देकर नए साल का जश्न मनाने के लिए आयोजन करते हैं। इसी तरह से सेक्टर-29 स्थित हार्डरॉक कैफे में गुंजन और उनकी टीम की परफॉरमेंस होगी। इन सभी जगहों के साथ साथ शहर के मॉल भी पूरी तरह से तैयार है। यहां पर भले ही पार्टी के विकल्प अधिक न हों, लेकिन खानपान से लेकर गेम्स और फिल्मों के लिए विशेष शो रखवाए गए हैं।

सेक्टर-29 स्थित मॉलीक्यूर एयर बार भी पूरी तरह से तैयार है। रेस्त्रां संचालक मनीष शर्मा के मुताबिक डीजे के साथ लजीज व्यंजन से पार्टी को बेहतरीन बनाए जाने की तैयारी है। मेट्रोपॉलिस स्थित मिराज एंटरटेनमेंट के प्रबंध निदेशक अमित शर्मा का कहना है कि जो लोग पार्टी करते हैं उनके लिए बहुत से विकल्प हैं, लेकिन जो लोग अलग तरह का और शांत मनोरंजन चाहते हैं उनके लिए सिनेमा से बेहतर विकल्प नहीं हो सकता। उनके मुताबिक वे एनसीआर की सबसे बड़ी स्क्रीन पर फिल्म ¨सबा और फिल्म जीरो का प्रीमियर कर रहे हैं। लोगों की अनुमानित संख्या को देखर विशेष व्यवस्था भी करवा रहे हैं। यहां के फाइव स्टार होटलों ट्राइडेंट, लीला, क्राउन प्लाजा औक रैडिसन जैसी जगहों पर संगीतमयी जश्न की तैयारियां पूरी हो गई हैं।

गाजियाबाद में नए साल जश्न को तैयार ट्रांस हिंडन, आज चलेगी पार्टी

साल के आखिरी दिन को हंसी-खुशी और मौज मस्ती के साथ बिताने के लिए ट्रांस हिंडन के लोगों ने पूरी तैयारी कर ली है। मॉल, होटल और डिस्क में जहां डीजे नाइट पर लोगों को थिरकने पर मजबूर कर देंगी, वहीं सोसायटी में होने वाले रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आपसी मेल मिलाप का संदेश देंगे। इसके साथ ही लोगों ने सोसायटी और छत पर फायर डांस का भी इंतजाम किया है। वसुंधरा, वैशाली और कौशांबी में लोगों ने नव वर्ष-2019 के सुस्वागतम की तैयारी की है। इसके लिए बकायदा गेट पर रंगोली सजाने के साथ ही फूलों की सजावट भी की जा रही है। फूलों की सजावट होने से फूलों के बाजार में मांग बढ़ गई है। वसुंधरा मे रहने वाली लक्ष्मी त्यागी का कहना है कि उन्होंने खास गेंदे और गुलाब के फूलों से 2019 का स्वागत करने की तैयारी की है। वैशाली में रहने वाली पूर्णिमा यादव का कहना है कि उन्होंने घर पर फूलों से विशेष सजावट की है, जिससे वह नए साल का स्वागत करेंगे।

यहां पर होंगे आयोजन

  •  शिप्रा सनसिटी सेंट्रल पार्क में रात 8:00 बजे से नववर्ष का कार्यक्रम।
  •  शिप्रा सिटी फेस टू जॉगर्स पार्क में डीजे नाइट।
  •  
  •   महागुन मेंशन में नववर्ष की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम रात 9:00 बजे से।
  •  वसुंधरा सेक्टर पांच स्थिति में ओलिव काउंटी में नववर्ष का कार्यक्रम नौ बजे से।
  •   आदित्य मेगा सिटी में नववर्ष मस्ती प्रोग्राम रात 10:00 बजे से।
  •  सूर्य नगर के श्री राम मंदिर में नववर्ष पर पूजन शाम 7:00 बजे से

लोगों ने पहले ही बुक के आर्डर 

साल के आखिरी दिन और नए साल के स्वागत को कुछ अलग अंदाज में मनाने के लिए ट्रांस ¨हडन के लोगों ने पहले से ही बु¨कग कर ली है। किसी ने एडवांस में खाने का ऑर्डर बुक कर दिया है तो वहीं नए साल के जश्न को मनाने के लिए केक भी बुक कर दिए हैं। बाजार में ब्लैक करंट, चॉकलेट केक और फ्रूट मिक्स की सबसे अधिक मांग है। इसके साथ ही लोगों ने डिनर का ऑर्डर भी एक दिन पूर्व से ही बुक करना शुरू कर दिया है। अनमोल खन्ना ने बताया है कि लोगों ने एडवांस बु¨कग की है। इसके साथ ही ट्रांस ¨हडन के सभी प्रमुख होटल रेस्टोरेंट में भी थीम पार्टी का आयोजन होगा।

रात नौ बजे के बाद राजीव चौक स्टेशन से नहीं जा सकेंगे बाहर
राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेटों पर रात नौ बजे के बाद लोगों के बाहर जाने पर प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली मेट्रो प्रशासन की ओर से यह जानकारी नए साल के जश्न के अवसर पर जारी की गई है। दिल्ली पुलिस अधिकारियों की तरफ से मेट्रो को यह सलाह दी गई है। इसके चलते कनॉट प्लेस इलाके में राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेटों से लोगों के बाहर जाने पर रोक रहेगी। रात नौ बजे के बाद आप राजीव चौक के आसपास के स्टेशन का सहारा ले सकते हैं। उन पर कोई रोक नहीं है। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह आदेश सिर्फ एक दिन के लिए जारी किया गया है। हालांकि, मेट्रो प्रशासन ने साफ किया है कि राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेटों पर रात नौ बजे के बाद भी लोगों के प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लोग मेट्रो स्टेशन के गेट के जरिये प्रवेश कर सकते हैं। लेकिन, बाहर जाने पर रोक रहेगी।

खान मार्केट व कनॉट प्लेस में तैनात होगी पैरा मिलिट्री
दिल्ली के कनॉट प्लेस व खान मार्केट में सबसे अधिक होटल, रेस्टोरेंट, पब, बार व डिस्को होने के कारण इन दोनों जगहों पर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के बेहद खास बंदोबस्त किए हैं। नई दिल्ली जिला के डीसीपी मधुर वर्मा का कहना है कि 31 दिसंबर की रात व एक जनवरी को नई दिल्ली जिला में चप्पे-चप्पे पर दिल्ली पुलिस के अलावा पैरा मिलिट्री की तैनाती रहेगी ताकि नशे में कोई हुड़दंग न कर सके और युवतियों के साथ छेड़खानी न कर पाए। नई दिल्ली जिला में 1000 पैरा मिलिट्री की तैनाती की जाएगी। छेड़छाड़ या उत्पात की घटनाओं पर पुलिस आरोपितों से सख्ती से निपटेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.