Move to Jagran APP

Namaste Campaign: हाथ न मिलाएं लोगों से करें नमस्ते, यहां जानिए- इसके फायदे

Namaste Campaign लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया जा रहा है कि लोग हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते करें और संक्रमण (Infection) से बचें।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 01:29 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 02:23 PM (IST)
Namaste Campaign: हाथ न मिलाएं लोगों से करें नमस्ते, यहां जानिए- इसके फायदे
Namaste Campaign: हाथ न मिलाएं लोगों से करें नमस्ते, यहां जानिए- इसके फायदे

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। 'छूने से सिर्फ प्यार बढ़ता है' यह 100 फीसद सच है, लेकिन यह भी इतना ही सच है कि कई तरह की बीमारियां छूने से बढ़ती हैं। कई बार तो ऐसी बीमारियां भी घेरे लेती हैं, जो लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। इस बाबत दिल्ली स्थित देश के नामी संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences, New Delhi) ने एक 'नमस्ते कैंपेन' शुरू किया है। इसके तहत लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया जा रहा है कि लोग हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते करें और संक्रमण (Infection) से बचें। संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों के खिलाफ इसे AIIMS की अनूठी पहल बताया जा रहा है। एम्स में 24 नवंबर तक चलने वाले इस कैंपेन में डॉक्टर और नर्सेंज हाथ मिलाने के बजाय एक-दूसरे से नमस्ते कर रहे हैं। इसका संदेश है हाथ मिलाने से संक्रमण फैलता है।

loksabha election banner

आप भी करें नमस्ते

चिकित्सकों की मानें तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि हाथ मिलाने और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से सर्दी और जुखाम समेत कई तरह की बीमारियां फैलती हैं। इनसे बचने का एक ही तरीका है कि आप लोगों से हाथ मिलाने से परहेज करें।

दफ्तरों में रखें खास ध्यान

मेट्रो सिटी में ज्यादातर लोग खासकर आइटी, मार्केटिंग से जुड़े एक साथ काम करते हैं। इस दौरान अगर कोई कर्मचारी संक्रमित है तो उससे हाथ मिलने से परहेज करें। वैसे उस संक्रमित कर्मचारी को खुद ही इस बात का ध्यान रखना  चाहिए कि वह हाथ न मिलाए। 

रुमाल हमेशा रखें साथ

एम्स के कार्डियोथोरासिक विभाग के एचओडी डॉक्टर शिव चौधरी की मानें तो 24 नवंबर तक वर्ल्ड ऐंटीबायॉटिक अवेयरनेस वीक मनाया जा रहा है। इसके तहत लोगों को हाथ मिलाने के लिए कहा जा रहा ताकि कम से कम लोग संक्रमण की चपेट में आएं।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.