Move to Jagran APP

जानिए देश के किस राज्य में रेलवे ने पहुंचाई सबसे अधिक मेडिकल ऑक्सीजन, अभी भी सिलसिला जारी

राजधानी में कोरोना के मामले बेशक कम हो गए हैं और अनलाक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बावजूद इसके दूसरे राज्यों से आक्सीजन आने का सिलसिला अभी जारी है। सोमवार रात को ओखला रेलवे स्टेशन पर राजकोट से 73.99 टन आक्सीजन लेकर आक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 06:32 PM (IST)
जानिए देश के किस राज्य में रेलवे ने पहुंचाई सबसे अधिक मेडिकल ऑक्सीजन, अभी भी सिलसिला जारी
दूसरे राज्यों से आक्सीजन आने का सिलसिला अभी जारी है।

नई दिल्ली, [संतोष कुमार सिंह]। राजधानी में कोरोना के मामले बेशक कम हो गए हैं और अनलाक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बावजूद इसके दूसरे राज्यों से आक्सीजन आने का सिलसिला अभी जारी है। सोमवार रात को ओखला रेलवे स्टेशन पर राजकोट से 73.99 टन आक्सीजन लेकर आक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची। सबसे खास बात यह है कि रेलवे ने देश में सबसे ज्यादा आक्सीजन दिल्ली में पहुंचाई है। देश के 15 राज्यों में अब तक लगभग 27 हजार टन आक्सीजन की आपूर्ति की गई, इसमें दिल्ली की हिस्सेदारी 22 फीसद से ज्यादा है।

prime article banner

27 अप्रैल को पहली आक्सीजन एक्सप्रेस रायगढ़ के जिंदल इस्पात संयंत्र से 70 टन आक्सीजन लेकर दिल्ली कैंट पहुंची थी। इसके बाद से बंगाल के दुर्गापुर, गुजरात के हापा व राजकोट, ओडिशा के अंगुल, झारखंड के टाटानगर सहित कई स्थानों से आक्सीजन लेकर दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों पर आक्सीजन एक्सप्रेस पहुंच रही है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल का कहना है कि दिल्ली सहित इसके आसपास के शहरों (दिल्ली मंडल में आने वाले) में लगभग 8900 टन आक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है। इसमें से 5900 टल से ज्यादा आक्सीजन दिल्ली को उपलब्ध हुई है।

राजधानी में कोरोना के मामले बेशक कम हो गए हैं और अनलाक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बावजूद इसके दूसरे राज्यों से आक्सीजन आने का सिलसिला अभी जारी है। सोमवार रात को ओखला रेलवे स्टेशन पर राजकोट से 73.99 टन आक्सीजन लेकर आक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची। आक्सीजन एक्सप्रेस को गंतव्य पर पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगे इसके लिए जरूरत के अनुसार ग्रीन कारिडोर बनाए गए।

अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही राजधानी में आक्सीजन की कमी शुरू हो गई थी। समय पर आक्सीजन नहीं मिलने से कई मरीजों की मौत हो गई थी। यहां के बड़े अस्पतालों में भी आक्सीजन की कमी से कई मरीजों की जान चली गई। इस स्थिति को लेकर अदालत ने भी चिंता जताई। इस विकट समय में दिल्ली में आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने में रेलवे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आक्सीजन की किस राज्य को कितनी आपूर्ति हुई।

राज्य- आक्सीजन आपूर्ति (टन)

दिल्ली 5938

उत्तर प्रदेश 3797

हरियाणा 2212

पंजाब 225

महाराष्ट्र 614

मध्य प्रदेश 656

तेलंगाना 2474

राजस्थान 98

कर्नाटक 3214

उत्तराखंड 320

तमिलनाडु 3578

आंध्र प्रदेश 2882

केरल 513

झारखंड 38

असम 400


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.