Move to Jagran APP

दिल्ली एयरपोर्ट पर लोन वुल्फ अटैक का खतरा, तैनात होंगे बुलेटप्रूफ वाहन

अधिकारियों की मानें तो आइजीआइ एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट होगा जहां बुलेटप्रूफ वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन ने भी स्वीकृति दे दी है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 03:51 PM (IST)
दिल्ली एयरपोर्ट पर लोन वुल्फ अटैक का खतरा, तैनात होंगे बुलेटप्रूफ वाहन
दिल्ली एयरपोर्ट पर लोन वुल्फ अटैक का खतरा, तैनात होंगे बुलेटप्रूफ वाहन

नई दिल्ली (संतोष शर्मा)। विश्व भर में घट रहीं लोन वुल्फ अटैक की घटनाओं को देखते हुए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट पर कर्मियों के लिए जल्द ही बुलेटप्रूफ वाहन की तैनाती की जाएगी। प्रथम चरण में ऐसे सात वाहन खरीदे जाने की योजना है। केंद्रीय औद्योगिक बल (सीआइएसएफ) के जवान इस वाहन से आतंकियों पर नजर रखेंगे और हमले की स्थिति में उन्हें तुरंत मार गिराएंगे। अधिकारियों की मानें तो आइजीआइ एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट होगा जहां बुलेटप्रूफ वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन (बीसीएएस) ने स्वीकृति दे दी है। उम्मीद है कि 15 अगस्त के आसपास इस विशेष वाहन को एयरपोर्ट पर तैनात कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल, आइजीआइ एयरपोर्ट उन संवेदनशील स्थानों में से एक है, जहां दहशतगर्द हमेशा हमले की ताक में लगे रहते हैं। एयरपोर्ट की की जिम्मेदारी सीआइएसएफ के पास है, लेकिन उसके पास बुलेटप्रूफ वाहन नहीं है। ऐसी स्थिति में आतंकी हमले के दौरान जवानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। उधर, विश्व भर में लोन वुल्फ अटैक का खतरा भी बढ़ा है।

आतंकी छोटे स्तर पर ग्रेनेड अथवा अन्य हथियारों से हमला करते हैं। वहीं, कई बार ट्रक अथवा वैन का प्रयोग कर इससे लोगों को कुचल देते हैं। हाल के समय में हुए इस तरह के आतंकी हमले पर गृह मंत्रालय भी चिंता जता चुका है। लिहाजा, एजेंसियों की पहल पर देश के सबसे बड़े आइजीआइ एयरपोर्ट को बुलेटप्रूफ वाहन से लैस करने की कवायद की जा रही है। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक, बुलेटप्रूफ वाहन में लाइट मशीनगन लगी होगी।

वहीं, एयरपोर्ट अथवा परिसर में किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर सीआइएसएफ की क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) के जवान बुलेटप्रूफ वाहन की मदद से दहशतगर्द को मार गिराएंगे। इस वाहन की खरीदारी एयरपोर्ट संचालक कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) को करना है। एक वाहन खरीदने पर करीब 40 लाख रुपये खर्च होंगे।

क्या है लोन वुल्फ अटैक

लोन वुल्फ अटैक हमले का वो तरीका है जिसमें आतंकी रोजमर्रा या साधारण चीजों का इस्तेमाल करते हैं। एक अकेला शख्स ही पूरे हमले को अंजाम देता है। लोन वुल्फ अटैक का मकसद अकेले दम पर ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाना होता है। इस हमले में छोटे हथियारों, चाकुओं आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आतंकी ट्रक और वैन का प्रयोग कर उससे भी लोगों को कुचल देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.