Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर तक पहुंची 'पद्मावत' के विरोध की आग, रिलीज से पहले पुलिस तैयार

पद्मावत फिल्म के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक फिल्म शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शित हो इसके लिए स्थानीय पुलिस सिनेमा मालिकों से संपर्क में रहेगी।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 05:49 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 10:28 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर तक पहुंची 'पद्मावत' के विरोध की आग, रिलीज से पहले पुलिस तैयार
दिल्ली-एनसीआर तक पहुंची 'पद्मावत' के विरोध की आग, रिलीज से पहले पुलिस तैयार

नई दिल्ली [जेएनएन]। पद्मावत फिल्म के विरोध की आग दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच गई है। दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम में कई जगह हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। राजपूत संगठन से जुड़े लोगों ने सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ कई मॉल्स में तोड़फोड़ भी की है।

prime article banner

पद्मावत को लेकर हंगामा 

रविवार को राजपूत संगठनों से जुड़े युवकों ने डीएनडी पर जमकर हंगामा किया था व वाहनों में तोड़फोड़ भी की थी। सैकड़ों की संख्या में युवक मोटर साइकिल व कार से नारेबाजी करते हुए डीएनडी पर पहुंचे थे और टोल बूथ पर हंगामा शुरू कर दिया था। हंगामा कर रहे युवकों ने आधा दर्जन से अधिक टोल बूथ, टोल बैरियर व कंप्यूटर तोड़ दिए। सूचना पर भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची तो आरोपी युवक दिल्ली व नोएडा की तरफ कार व बाइक से फरार हो गए। करीब 10 से 15 मिनट तक सैकड़ों युवक डीएनडी हंगामा करते रहे। प्रदर्शन के दौरान युवकों ने आम लोगों से मारपीट भी की थी ।

गांव में पंचायत 

इस बीच ग्रेटर नोएडा के कई अलग-अलग गांवों में राजपूत संगठनों द्वारा पंचायत की भी खबर है। पंचायत के दौरान यह निर्णय भी लिया गया है कि किसी भी कीमत पर जिले में पद्मावत फिल्म को रिलीज नहीं होने दिया जाएगा और इसका विरोध जारी रहेगा। राजपूत संगठनों द्वारा की गई पंचायत की भनक जिला प्रशासन व खुफिया विभाग तक को नहीं लगी। 

पद्मावत के विरोध में मॉल में तोड़फोड़ 

पद्मावत फिल्म को लेकर गुरुग्राम में हिंसक विरोध देखने को मिला है। सोमवार की शाम करीब सात बजे लाठी-डंडों से लैस बीस-पच्चीस युवकों ने सोहना रोड स्थित रहेजा मॉल में धावा बोल दिया। चेहरा ढंक कर आए युवकों ने करणी सेना, मां भवानी की जय व रानी पद्मावती की जय बोलते हुए मॉल में तोड़फोड़ की। शीशे तोड़ने के बाद हमलावर दूसरी मंजिल पर स्थित मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल के बाहर पहुंचे और वहां भी तोड़फोड़ की।

गार्ड पर डंडे से किया हमला 

मॉल में तैनात गार्ड युवकों के आगे मूकदर्शक बने रहे। एक गार्ड ने रोकने का प्रयास किया तो युवकों ने उसे भी डंडे जड़ दिए। हमले के दौरान मॉल में काफी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचे हुए थे। उन्हें घबराते देख हमलावर युवकों ने कहा हम सभी का विरोध आप लोगों से नहीं है हम यहां इसलिए आए हैं कि हमारे विरोध के बाद भी मल्टीप्लेक्स में 25 जनवरी से फिल्म लगाने की तैयारी की जा रही थी।

नारे लगाते हुए भागे युवक

करीब पंद्रह मिनट तक युवक जमे रहे और हंगामा करते रहे। उन्हें जैसे ही भनक मिली कि किसी ने पुलिस कंट्रोल रूम को फोन कर दिया है वैसे ही अपनी कारों में सवार होकर नारे लगाते हुए चंपत हो गए। घटना की सूचना पाकर थाना सदर प्रभारी इंस्पेक्टर विजय टीम के साथ पहुंचे और जांच शुरू की। सीसीसीवी कैमरे में कैद हुए युवकों ने चेहरे ढक रखे थे जिससे किसी की पहचान नहीं हो सकी है।

पद्मावत फिल्म के प्रदर्शन के दौरान कड़े सुरक्षा प्रबंध

गौरतलब है कि पद्मावत फिल्म के प्रदर्शन के दौरान दिल्ली में सिनेमा घरों के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। फिल्म का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की धमकी के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा प्रबंध का दावा किया गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है फिल्म के विरोध के मद्देनजर तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फिल्म के प्रदर्शन के दौरान सिनेमाघरों के समीप जहां सीमित संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। वहीं, रिजर्व फोर्स को भी तैयार रखा जाएगा। ताकि गड़बड़ी की सूचना पर हालात पर काबू पाया जा सके।

मुस्तैद रहेगी पुलिस 

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक फिल्म शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शित हो इसके लिए स्थानीय पुलिस सिनेमा मालिकों से संपर्क में रहेगी। वहीं, हंगामा करने वाले असमाजिक तत्वों की सक्रियता के मद्देनजर जिला पुलिस पड़ोसी राज्यों की पुलिस से भी सूचनाओं का आदान-प्रदान करेगी। इसके अलावा पुलिस स्थानीय खाने-पीने की दुकानों और सार्वजनिक स्थल पर नजर रखेगी। ताकि सिनेमा हॉल के समीप मौजूद असमाजिक तत्व अचानक से एकत्र ना हो सकें। स्थानीय हॉकर, दुकानदार और मुखबिर को इस संबंध में अलर्ट कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म पद्मावत को दी हरी झंडी

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने विवाद में रही फिल्म पद्मावत को हरी झंडी दे दे ही है। आगामी 25 जनवरी से इसका राजधानी में कई सिनेमाघरों में प्रदर्शन किया जाएगा। इस फिल्म का निर्माण 13वीं शताब्दी की महारानी पद्मावती की जीवनी पर किया गया है। हालांकि एक समाज के लोगों का कहना है कि फिल्म में इतिहास को तोड़ मरोड़कर और रानी पद्मावती के किरदार को गलत तरीके से पेश किया गया है। इसके कारण ही लंबे समय से फिल्म के प्रदर्शन का विरोध जारी है। कुछ संगठनों ने दिल्ली में भी फिल्म प्रदर्शित नहीं होने देने की धमकी दी है। इसके मद्देनजर पुलिस सतर्कता बरत रही है।

यह भी पढ़ें: नोएडा: 'पद्मावत' के विरोध में राजपूतों का प्रदर्शन, DND पर मचाया कोहराम

यह भी पढ़ें: 'पद्मावती के विरोध में भंसाली के जीवन पर बनेगी लघु फिल्म, फिर समझेंगे मर्म'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.