Move to Jagran APP

नवरात्र आज से, पहली बार विदेशी फूलों से सजेगा मां झंडेवाली का दरबार

दिल्ली के कालकाजी मंदिर झंडेवाला देवी मंदिर और छतरपुर मंदिर समेत अन्य मंदिरों देश के अलग-अलग हिस्सों से आकर श्रद्धालु दर्शन करते हैं। झंडेवाला देवी मंदिर में पहली बार मां का दरबार थाइलैंड से आए फूलों से सजाया गया है। वहीं मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 08:52 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 08:52 AM (IST)
नवरात्र आज से, पहली बार विदेशी फूलों से सजेगा मां झंडेवाली का दरबार
नवरात्र आज से, पहली बार विदेशी फूलों से सजेगा मां झंडेवाली का दरबार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नवरात्र में मां भगवती के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राजधानी दिल्ली के सभी मंदिर सज गए हैं। बृहस्पतिवार सुबह से कई मंदिरों की रौनक देखते ही बन रहीहै। कोरोना के दिशानिर्देशों का पालन कराना मंदिर समितियों के लिए चुनौती वाला काम रहेगा, जिसको लेकर सेवादारों की संख्या बढ़ाई गई है। दिल्ली के कालकाजी मंदिर, झंडेवाला देवी मंदिर और छतरपुर मंदिर समेत अन्य मंदिरों देश के अलग-अलग हिस्सों से आकर श्रद्धालु दर्शन करते हैं। झंडेवाला देवी मंदिर में पहली बार मां का दरबार थाइलैंड से आए फूलों से सजाया गया है। वहीं, मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है।

loksabha election banner

झंडेवाला देवी मंदिर के प्रबंधक रविंद्र गोयल ने बताया कि मंदिर समिति की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोरोना के दिशानिर्देशों का श्रद्धालुओं के बीच सख्ती से पालन कराया जाएगा। बिना मास्क वाले व्यक्ति को प्रवेश द्वार पर ही मंदिर की ओर से निश्शुल्क मास्क भी वितरित किए जाएंगे, जिसे पहनकर ही वह अंदर आ सकेंगे।

उन्होंने कहा कि मंदिर के अंदर जगह सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी गई है। इसके अलावा प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। अगर किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान अधिक हुआ तो उसे वापस भेज दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मंदिर में 2500 पुरुष और 300 महिला सेवादार मौजूद रहेंगे, जो भक्तों की देखभाल और उनके बीच कतारों में शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराएंगे। वहीं, पार्किंग व्यवस्था से लेकर सफाई का जिम्मा भी सेवादार भी संभालेंगे। इसके अलावा मंदिर में भव्य सजावट की गई है, जो जयपुर और कोलकाता से आए कलाकारों की ओर से की जा रही है।

मां की ज्योत लेने आने वाले भक्तों को दी जा रही पेनड्राइव

रविंद्र गोयल ने बताया कि मंदिर से देवी मां की ज्योत लेने के लिए करीब 250 से अधिक स्थानों से लोग आते हैं, जो दिल्ली समेत पूरे एनसीआर से आकर ज्योत लेकर जाते हैं। ये लोग पैदल यात्र करने के बाद मंदिर पहुंचे, जहां से पैदल ही अखंड ज्योत लेकर वापस जाते हैं। ऐसे में मंदिर समिति ऐसे भक्तों को प्रसाद खिलाती है और पूरे समूह को एक पेनड्राइव देते हैं, जिसमें मां के भजन होते हैं।

नवरात्र के पहले दिन बृहस्पतिवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के मंदिरों में खूब रौनक देखी जा रही है। वहीं, इससे पहले पूर्व संध्या पर माता के भक्तों ने खूब खरीदारी की। बाजारों में श्रद्धालु माता की पूजन सामग्री कलश, श्रृंगार, चुनरी, नारियल, माला व फल आदि खरीदते नजर आए। लाहौरी गेट, सदर बाजार, करोलबाग के बाजारों में दिनभर खरीदारों की चहल-पहल दिखी। इससे दुकानदार खुश दिखे। दुकानदार प्रेम ने बताया कि पहले से अधिक खरीदार बाजार में पहुंच रहे हैं। छोटी चुनरी 20 से 200 रुपये तक उपलब्ध है, नारियल 40 रुपये और फूल माला 20 से 40 रुपये की बाजारों में बिक रही है। श्याम ने बताया कि हमारी रोजी-रोटी पूजन सामग्री बेचकर ही चलती है। इस बार बाजारों में पहले से भीड़ अधिक आ रही है। कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के बाद लोग बाजारों में पहुंच रहे हैं। इससे खरीदारी में भी असर दिख रहा है। खरीदारों के बाजारों में आने से हमें खुशी है।

जनपथ से खरीदारी करने आई मीनू ने बताया कि बाजारों में बाद में भीड़ बढ़ गई है।इससे दिन में ही नवरात्रों के लिए खरीदारी करने आई हूं। इस बार माता से प्रार्थना है कि कोरोना को पूरी तरह से खत्म करे।

नीलम ने बताया कि घर पर ही माता की चौकी तैयारी कर रहे हैं। बाजार में भीड़ है, जिससे रौनक बढ़ गई है। भीड़ देखकर बाजारों में भक्तों को देखकर अच्छा लग रहा है।

प्राचीन हनुमान मंदिर में होगी मां की नौ दिन पूजा-अर्चना

कनाट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, मरघट वाले मंदिर, राजेंद्र नगर के दुर्गा मंदिरों में भी नवरात्र को लेकर तैयारियां की गई है। मंदिर में लगातार भक्तों के लिए विशेष प्रसाद तैयार कराया जा रहा है। मंदिर के महंत सुरेश शर्मा ने कहा कि मंदिर में मां भगवती की हर साल पूजा-अर्चना होती है। इस साल भी विधि विधान से मां की पूजा-अर्चना की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.