नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय द्वारा दो दिन पहले जारी एक दिशानिर्देश में कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। इस दिशानिर्देश पर डाक्टरों का कहना है कि छोटे बच्चे खुद ठीक से मास्क नहीं संभाल पाते। मास्क को बार-बार हाथ से छूने से उन्हें संक्रमण होने का खतरा भी हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि छोटे बच्चे मास्क न पहनें, लेकिन माता-पिता व अभिभावकों को खुद अधिक सतर्क रहने व बच्चों को संभालकर रखने की जरूरत है। ताकि बड़े लोगों से बच्चों में संक्रमण न होने पाए।

दिल्ली मेडिकल काउंसिल (डीएमसी) के अध्यक्ष व बाल रोग विशेषज्ञ डा. अरुण गुप्ता ने कहा मास्क को सही ढंग से पहनना जरूरी है। छोटे बच्चे मास्क संभाल नहीं पाते हैं। ऐसी स्थिति में सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है। बच्चों में मास्क को लेकर कई अलग-अलग अध्ययन हुए हैं। किसी अध्ययन में दो साल तक के छोटे बच्चों को मास्क नहीं पहनने की सलाह दी गई है तो किसी अध्ययन में पांच साल तक के बच्चों को मास्क नहीं पहनने की सलाह दी गई है। इसका यह मतलब नहीं कि बच्चों में संक्रमण का खतरा नहीं है। बच्चों में बड़े लोगों से ही संक्रमण फैलता है। इसलिए बड़े लोग बचाव के नियमों का ठीक से पालन करें।

माता-पिता घर में भी बच्चों के पास बगैर मास्क के न जाएं। हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही बच्चों को गोद में उठाएं। वैसे भी ज्यादातर बच्चे घर में हैं। उनको अभी घर से बाहर न निकलने दें। इन नियमों के पालन से बच्चों को संक्रमण होने की आशंका कम रहेगी। लेकिन, छह से अधिक उम्र के बच्चों को मास्कपहनना चाहिए।

वसंत कुंज स्थित फोर्टिस अस्पताल के पीडियाट्रिक विभाग के विशेषज्ञ डा. राहुल नागपाल ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का भी दिशानिर्देश यही है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क नहीं पहनना चाहिए। क्योंकि बच्चे मास्क को हाथ लगाते रहते हैं। इससे संक्रमण फैल सकता है।

हालांकि, इंडियन एकेडमी आफ पीडियाट्रिक्स का मानना है कि दो साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क नहीं पहनना चाहिए। दो साल से अधिक उम्र के बच्चों को माता-पिता अपनी देखरेख में मास्क पहना सकते है। अमेरिका के सीडीसी (सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) का भी यही दिशानिर्देश था। माता-पिता बच्चों को मास्क पहनने के लिए शिक्षित कर सकते हैं।

Edited By: Mangal Yadav