Move to Jagran APP

भविष्य की पुलिस और हथियार की प्रदर्शनी के साथ शुरू हुआ इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो

एक्सपो में सौ से अधिक राष्ट्रीय व अंतरराट्रीय संगठन शामिल हुए हैं। जिन्होंने रक्षा और सुरक्षा पुलिस और नागरिक सुरक्षा हथियार और गोला-बारूद कठिन इलाकों में विषम परिस्थितियों में प्रयोग किए जाने वाले नए उपकरणों का प्रदर्शन किया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 03:55 PM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 03:55 PM (IST)
एक्सपो को आयोजन नेक्सजेन एक्जिबिशन द्वारा किया गया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। प्रगति मैदान में छठे इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो का आगाज हुआ है। इसमें इजराइल, कोरिया, अमेरिका, दुबई, ब्रिटेन, यूक्रेन, रूस समेत 15 देशों की कंपनियों ने नवीनतम तकनीक के प्रयोग से बनाए गए हथियार को एक्सपो में प्रदर्शित किया। इसका उद्देश्य पुलिस आधुनिकीकरण और आंतरिक सुरक्षा के बुनियादी ढांचे, नवीनतम और उन्नत हथियार, गोला-बारूद, लड़ाकू व बख्तरबंद वाहन, साइबर सुरक्षा व बचाव की नई तकनीक को जानने के साथ उन्हें अपनाने का प्रयास किया जाए। बता दें कि बुधवार से दो दिवसीय एक्सपो शुरू हुआ है। देश की पुलिस, नागरिक सुरक्षा और होमलैंड सिक्योरिटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए इस एक्सपो को आयोजन नेक्सजेन एक्जिबिशन द्वारा किया गया है।

loksabha election banner

सौ से अधिक राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय संगठन हुए शामिल

एक्सपो में सौ से अधिक राष्ट्रीय व अंतरराट्रीय संगठन शामिल हुए हैं। जिन्होंने रक्षा और सुरक्षा, पुलिस और नागरिक सुरक्षा, हथियार और गोला-बारूद, कठिन इलाकों में विषम परिस्थितियों में प्रयोग किए जाने वाले नए उपकरणों का प्रदर्शन किया है। आयोजन के बारे में इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो के आयोजक मुकेश खरिया ने बताया कि आपातकालीन स्थिति में सबसे पहले प्रतिक्रिया नए दौर में बढ़ते अपराधों पर रोकथाम को लेकर अब पुलिस की पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों की भूमिका बदल गई है। हमें विश्वास है कि इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो भारतीय पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के लिए मददगार साबित होगा। आधुनिक तकनीक से देश को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है।

स्वदेशी कंपनियों ने भी लिया भाग

इस बार के पुलिस एक्सपो में विदेशी कंपनियों के साथ ही स्वदेशी कंपनियों ने भी रक्षा से जुड़े अत्याधुनिक हथियारों को प्रदर्शन किया है। इनमें प्रमुख रूप से अडानी ग्रुप, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड, इंडो विंग्स कंपनी, कल्यानी ग्रुप आदि शामिल हैं। अडानी ग्रुप की ओर से असाल्ट राइफल, स्नाइपर राइफल्स जिससे 1200 मीटर से अधिक की दूरी से निशाना लगाया जा सकता है। दोनों हाथों से चलाने वाली पिस्टल आदि को प्रदर्शित किया गया। वहीं टाटा की ओर से अत्याधुनिक नवीनतम ड्रोन व साइबर अपराधों पर रोकथाम के लिए उपकरणों को पेश किया गया। इस पूरे आयोजन में राज्यों की पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसफ, सीआइएसएफ, एसएसबी, आइटीपीबी,आरपीएफ, जीआरपी, एसटीएफ, एनटीआरएफ, एनआइए, वायु सेना, आयुध निर्माणी बोर्ड, स्टेट फारेंसिक लैब से जुड़े प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.