Move to Jagran APP

IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने एचईएम में शुरू किया नया सर्टिफिकेट कोर्स, 8 फरवरी है ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख

आईआईटी दिल्ली ने हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट (एचईएम) में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। पांच माह के कोर्स में दाखिला लेने के लिए स्नातक पास छात्र आठ फरवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 15 अप्रैल से कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी।

By Rahul ChauhanEdited By: Shyamji TiwariPublished: Sun, 29 Jan 2023 08:08 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 08:08 PM (IST)
IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने एचईएम में शुरू किया नया सर्टिफिकेट कोर्स, 8 फरवरी है ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख
आईआईटी दिल्ली ने एचईएम में शुरू किया नया सर्टिफिकेट कोर्स

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आईआईटी दिल्ली ने अपने सतत शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट (एचईएम) में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। कोर्स में कोरोना काल के बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाली नई तकनीकों से छात्रों को परिचित कराया जाएगा। जिससे उन्हें अपने कौशल का विकास करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

हेल्थकेयर क्षेत्र में स्टार्टअप को मिलेगी मदद

कोर्स कोर्डिनेटर डा. अर्नब चंदा ने बताया कि हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योरशिप में देश में यह पहला कोर्स आईआईटी दिल्ली द्वारा शुरू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य हेल्थकेयर के क्षेत्र में जो लोग नए आइडिया के साथ स्टार्टअप को शुरू करना चाहते हैं उन्हें प्रशिक्षित करना है। जो भी लोग हेल्थकेयर के क्षेत्र में व्यावसायिक रूप से आना चाहते हैं उन्हें इस कोर्स के माध्यम से हेल्थकेयर उद्योग की संभावनाओं से परिचित कराया जाएगा।

8 फरवरी है ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख

डा. चंदा ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद से सरकार का पूरा ध्यान हेल्थकेयर क्षेत्र को मजबूत करने पर है। इसलिए आईआईटी दिल्ली ने इस कोर्स को शुरू करने का निर्णय लिया है। आईआईटी का सेंटर फार बायोमेडिकल इंजीनियरिंग यह कोर्स कराएगा। पांच माह के कोर्स में दाखिला लेने के लिए स्नातक पास कोई भी छात्र आठ फरवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का लिंक आईआईटी दिल्ली की वेबसाइट और ट्विटर हेंडल पर दिया गया है। कोर्स की पढ़ाई 15 अप्रैल से शुरू होगी। अभी इसके लिए कोई सीट संख्या निर्धारित नहीं की गई है।

यह होगा कोर्स का स्वरूप

पांच माह के कोर्स में 80 घंटे आनलाइन व्याख्यान और 40 घंटे का समय प्रैक्टीकल के लिए निर्धारित किया गया है। हर शनिवार को सुबह 10 से 12 बजे तक और 12.30 से 2.30 बजे तक कक्षाएं चलेंगी। इन कक्षाओं में आइआइटी और एम्स के प्रोफेसर व्याख्यान देंंगे। और कोर्स की पढ़ाई का मूल्यांकन 40 प्रतिशत असाइनमेंट, 50 प्रतिशत प्रोजेक्ट और 10 प्रतिशत उपस्थिति के आधार पर होगा।

छात्रों को कोर्स पूरा करने के लिए 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। साथ ही 70 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। जो लोग 60 प्रतिशत अंक और 70 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराएंगे उन्हें कोर्स पूरा करने का प्रमाण पत्र और जो जिनकी उपस्थिति 70 प्रतिशत से कम रहेगी उन्हें कोर्स में सहभागिता का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

कौन ले सकता है दाखिला

इस कोर्स में किसी भी विषय में स्नातक पास व्यक्ति दाखिला ले सकता है। जो लोग कहीं कार्यरत हैं वे भी इस कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अपनी संस्था से बोनाफाइड प्रमाण पत्र और मौजूदा वेतन की स्लिप देनी होगी। कोर्स के लिए 85 हजार रुपये फीस निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली NCR में बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, कई इलाकों में तेज बारिश; न्यूनतम तापमान भी गिरा

दाखिले के लिए चयनित होने के सात दिन के अंदर 45 हजार रुपये जमा करने होेंगे। इसके बाद 40 हजार रुपये की दूसरी किश्त 10 जून तक जमा करनी होगी।

यह भी पढ़ें- Beating The Retreat: विजय चौक पर 'बीटिंग रिट्रीट' के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन, देखें तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.