Move to Jagran APP

यू-ट्यूब से कैसे होती है कमाई और इसके लिए क्या है नियम-शर्तें, जानें- पूरी जानकारी

आज के डिजिटल दौर में बहुत से लोग इन दिनों लोग खूब यूट्यूब चैनल भी बना रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब से कमाई कैसे होती है और इसके लिए क्या नियम-शर्तें हैं? आइए जानते हैं यूट्यूब से कमाई के तरीकों के बारे में...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 03:10 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 03:34 PM (IST)
यू-ट्यूब से कैसे होती है कमाई और इसके लिए क्या है नियम-शर्तें, जानें- पूरी जानकारी
आज यूट्यूब से अच्छा मंच और क्या हो सकता है।

अमित निधि। आजकल यूट्यूब लोगों के लिए कमाई का एक नया साधन बन गया है। जो लोग थोड़े भी टेकसेवी हैं, वे इस मंच के माध्यम से आज लाखों-करोड़ों में कमाई कर रहे हैं। पूरी दुनिया में यूट्यूब के दो अरब से ज्यादा मासिक यूजर्स हैं। यूट्यूब पर हर मिनट 500 घंटों से ज्यादा का कंटेंट भी अपलोड किया जाता है। पिछले वर्षों में यूट्यूब की भूमिका में बड़ा बदलाव आया है।

loksabha election banner

यह शहरी क्षेत्रों में मनोरंजन के साधन के बजाय एक ऐसा इंजन बन गया है, जहां पर भारतीय ऐसी जानकारी अपलोड या सर्च कर रहे हैं, जिससे उनकी उत्पादकता, रोजगार की योग्यता और आय में सुधार होता हो। इस मंच के माध्यम से यूट्यूब क्रिएटर व कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने और पूरी दुनिया के दर्शकों तक पहुंचने का एक बड़ा अवसर मिला है। यूट्यूब ने भारत में क्रिएटर और कलाकारों के बढ़ते समुदाय को व्यवसाय में बदलने में मदद की है। आज पहले के मुकाबले ज्यादा क्रिएटर यूट्यूब द्वारा आजीविका अर्जित कर रहे हैं।

क्या है यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम: करीब 14 साल पहले यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (वाइपीपी) लांच करके इस आधुनिक क्रिएटर इकोनामी की नींव रखी गई थी। यह अपनी तरह का पहला व्यावसायिक माडल है, जिसमें इस मंच पर निर्मित अधिकांश राजस्व क्रिएटर के साथ साझा किया जाता है। आज दुनियाभर में 20 लाख से ज्यादा क्रिएटर अपनी क्रिएटिविटी के जरिए राजस्व अर्जित कर रहे हैं। हालांकि यह अद्वितीय व्यावसायिक माडल केवल तब काम करता है, जब वीडियो देखने वाले दर्शक, उसे बनाने वाले क्रिएटर और विज्ञापनदाताओं सभी को यह भरोसा हो कि हम व्यवसाय के रूप में अपना दायित्व निभा रहे हैं।

यूट्यूब पर कौन से चैनल पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए उच्च मानक स्थापित किए गए हैं। वाइपीपी के लिए आवेदन करने वाले हर चैनल की समीक्षा एक प्रशिक्षित समीक्षक करता है और सुनिश्चित करता है कि वह यूट्यूब की नीतियों का पालन करता हो। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के साथ रचनाकारों के लिए राजस्व अर्जित करने के नये विकल्पों में विज्ञापन के अलावा भी कई विकल्प हैं, जिनमें मर्चेंडाइज, चैनल की सदस्यता, सुपर चैट एवं सुपर स्टिकर्स शामिल हैं। 2020 में वाइपीपी पर जुड़ने वाले नये चैनलों की संख्या दुनियाभर में एक साल पहले के मुकाबले दोगुनी से भी ज्यादा हो गई। जून 2021 की स्थिति के अनुसार, भारत में एक लाख रुपये या उससे ज्यादा राजस्व निर्मित करने वाले यूट्यूब चैनलों की संख्या साल दर साल 60 प्रतिशत की गति से बढ़ रही है।

वीडियो क्रिएटर ऐसे कर सकते हैं कमाई: यूट्यूब वीडियो से कमाई के लिए विज्ञापन के अलावा कई अन्य तरीके भी हैं, जो आपकी आय को बढ़ा सकते हैं:

विज्ञापन: यू्ट्यूब चैनल पर आने वाला विज्ञापन क्रिएटर के राजस्व का मुख्य स्रोत होता है। यह यूट्यूब पर रचनाकार द्वारा आय अर्जित करने का प्रमुख माध्यम है। वाइपीपी में आने के बाद क्रिएटर निर्णय ले सकते हैं कि किन वीडियो के लिए विज्ञापन को टर्न आन करना है। यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों के अलावा, वीडियोज को विज्ञापन स्वीकार करने के लिए एडवरटाइजर-फ्रेंडली गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है।

यूट्यूब प्रीमियम: यूट्यूब प्रीमियम एक पेड सब्सक्रिप्शन है, जो सदस्यों को एड-फ्री कंटेंट, बैकग्राउंड प्लेबैक, डाउनलोड, एक्सक्लूसिव कंटेंट और यूट्यूब म्यूजिक एप की प्रीमियम एक्सेस प्रदान करता है। सब्सक्रिप्शन राजस्व का अधिकांश हिस्सा यूट्यूब पार्टनर्स को दे दिया जाता है।

मर्चेंडाइज: यूट्यूब पर मर्च शेल्फ द्वारा सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ाकर कमाई की जा सकती है। मर्च शेल्फ द्वारा चैनल आफिशियल ब्रांडेड मर्चेंडाइज को वाच पेज पर दिखा सकते हैं। भुवन बम ने यूट्यूब पर कामेडी स्केच अपलोड करना शुरू करने के बाद केवल दो वर्षों में बीबी की वाइंस के लिए बड़ा सब्सक्राइबर बेस बनाकर 2017 में अपना दैनिक स्ट्रीटवियर ब्रांड यूथियापा लांच किया। आज उनके 2.47 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर चैनल पर उनके स्टोर में जाकर पसंदीदा मर्चेंडाइज ब्राउज कर सकते हैं। जब गार्डनअप की एकता अपना होम डेकोर एवं गार्डनिंग एक्सेसरीज का व्यवसाय बढ़ाना चाहती थीं, तब उन्हें यूट्यूब के मर्च शेल्फ के बारे में पता चला और उन्होंने अपने चैनल पर स्टोर टैब प्रदर्शित किया, जिससे वे अपने 12.8 लाख सब्सक्राइबर्स को अपने उत्पाद प्रदर्शित कर पाईं।

चैनल की सदस्यता: क्रिएटर चैनल का मासिक सब्सक्रिप्शन लेने वाले दर्शकों को खास फायदे व कंटेंट प्रदान कर सकते हैं। क्रिएटर नितिन भाटिया फुल टाइम ट्रेडर भी हैं। वे चैनल की सदस्यता लेने वाले अपने सदस्यों के साथ स्टाक, रियल एस्टेट एवं पर्सनल फाइनेंस पर एक्सक्लूसिव शिक्षाप्रद वीडियो साझा करते हैं। उन्होंने 18 महीनों में ही यूट्यूब से मिलने वाले राजस्व में छह गुना वृद्धि दर्ज की है। हर नया फैन अपने चहेते क्रिएटर के चैनल को सब्सक्राइब करता है, लाइक-कमेंट करता है और इस प्रकार अर्जित किए गए धन से इस व्यवसाय का निर्माण होता है।

वाइपीपी के लिए आवेदन

अगर यूट्यूब के नियम और शर्तों का पालन करते हैं, तो फिर वाइपीपी के लिए आप आवेदन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपके एकाउंट के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन जरूरी है। यूट्यूब की नीतियों और दिशानिर्देशों को पूरा करने वाले चैनलों को ही यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में स्वीकार किया जाता है। यदि आपका चैनल कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 वैलिड पब्लिक वाच आवर की सीमा को पूरा कर लेता है, तो फिर वाइपीपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद यूट्यूब में साइन इन करें। सबसे ऊपर दायीं ओर अपनी प्रोफाइल फोटो और इसके बाद यूट्यूब स्टूडियो पर क्लिक करें। बायें मेन्यू में मोनेटाइजेशन पर क्लिक करें। इसके बाद रिव्यू पार्टनर प्रोग्राम टर्म कार्ड पर क्लिक करें। यहां पर शर्तों पर अपनी सहमति देनी होगी।
  • इसके बाद आपको एक ऐडसेंस एकाउंट की जरूरत होगी। पैसे प्राप्त करने के लिए ऐडसेंस एकाउंट जरूरी होता है। गूगल ऐडसेंस के लिए साइन अप पर क्लिक करें। यदि आपके पास पहले से ऐडसेंस एकाउंट है, तो पहले से स्वीकृत खाते का उपयोग कर सकते हैं। एक ऐडसेंस एकाउंट से जितने चाहें चैनल लिंक कर सकते हैं।
  • यदि कोई ऐडसेंस एकाउंट नहीं है, तो फिर स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करके बना सकते हैं। फिर ऐडसेंस से कनेक्ट कर लें। इसके बाद आपके चैनल को स्वचालित रूप से रिव्यू की कतार में डाल दिया जाएगा। फिर समीक्षा की जाएगी। आप पर कभी भी आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • अगर वाइपीपी में स्वीकार कर लिया जाता है, तो विज्ञापन प्राथमिकताएं सेट कर सकते हैं और अपने अपलोड पर मोनेटाइजेशन को इनेबल कर सकते हैं। यदि वाइपीपी अस्वीकार हो जाता है, तो फिर अस्वीकृति के 30 दिन बाद फिर से आवेदन कर सकते हैं।

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए योग्यता: यूट्यूब पार्टनरशिप इंडिया के डायरेक्टर सत्या राघवन ने बताया कि यदि आप यूट्यूब पर अपने चैनल को मोनेटाइज करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका चैनल यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन नीतियों का पालन करे। इनमें यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देश, सेवा की शर्तें, कापीराइट और गूगल ऐडसेंस कार्यक्रम नीतियां भी शामिल हैं। यदि आप विज्ञापनों के साथ वीडियो मोनेटाइजेशन करना चाहते हैं, तो विज्ञापनदाता-अनुकूल कंटेंट दिशानिर्देशों को भी पूरा करना होगा।

यूट्यूब पार्टनर बनने के बाद ही आपको पैसे कमाने की सुविधा मिलती है। इसमें आपके देखना होगा कि आप ऐसे देश/क्षेत्र में रहते हों, जहां यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम उपलब्ध हो। आपके चैनल पर कोई सक्रिय समुदाय दिशानिर्देश स्ट्राइक नहीं है। इसके अलावा, पिछले 12 महीनों में 4,000 से अधिक वैलिड पब्लिक वाच आवर के साथ एक हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर होना भी जरूरी है। इसके साथ आपको एक लिंक किए गए ऐडसेंस एकाउंट की जरूरत पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.