Move to Jagran APP

गृह मंत्री अमित शाह ने किया दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का उद्घाटन, यहां जानिए- खूबियां

करीब आठ एकड़ में बन रहे दिल्ली पुलिस के अपने 17 मंजिले नए मुख्यालय में ऑफिसों की संख्या 150 होगी। यहां एक ही छत के नीचे सभी आला अधिकारी बैठ सकेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 02:28 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 01:35 PM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह ने किया दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का उद्घाटन, यहां जानिए- खूबियां
गृह मंत्री अमित शाह ने किया दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का उद्घाटन, यहां जानिए- खूबियां

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। संसद मार्ग थाने के समीप जय सिंह रोड पर स्थायी रूप से बनाई गई दिल्ली पुलिस मुख्यालय (डीपीएचक्यू) की इमारत का केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को नए पुलिस मुख्यालय के रूप में उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि 70 साल बाद दिल्ली पुलिस को अपना मुख्यालय में मिला है। इसके साथ अमित शाह ने कहा कि बेहतर आंतरिक सुरक्षा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता में शामिल है।  इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान बाटला हाउस एनकाउंटर में मारे गए इंस्पेक्टर दिवंगत मोहन चंद शर्मा को मुख्य अतिथि अमित शाह ने श्रद्धाजंलि दी।

loksabha election banner

बता दें कि पहले चरण के तहत चार मंजिलें बनकर तैयार हो गई हैं। हाई टेक तरीके से बनाई गई इस इमारत का 

उद्घाटन के बाद आइटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय में बैठने वाले सभी वरिष्ठ अधिकारी यहीं पर बैठना शुरू करेंगे। पुराने मुख्यालय को धीरे-धीरे खाली कर दिया जाएगा। आजादी के बाद से अबतक पुलिस मुख्यालय चार अलग-अलग सरकारी भवनों में अस्थायी रूप से चलता रहा है।

वर्तमान में आइटीओ पर पीडब्ल्यूडी के भवन में चल रहे दिल्ली पुलिस मुख्यालय में 80 ऑफिस हैं। जगह कम पड़ने के कारण कई अधिकारी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बैठते थे। ऐसे में जहां पुलिस आयुक्त को बैठक लेने में परेशानी आती थी वहीं अधिकारियों को भी बार-बार मुख्यालय आने में परेशानी का सामना करना पड़ता था।

नया पुलिस मुख्यालय आठ एकड़ में बन रहा है जिसमें 17 मंजिल होंगी। आइटीओ स्थित मुख्यालय में पार्किंग की भी दिक्कत थी। करीब आठ एकड़ में बन रहे नए मुख्यालय में बेसमेंट में दो तल पार्किंग बनाई गई है, जिसमें एक हजार से अधिक कारें व बाइक पार्क की जा सकेंगी। मुख्यालय परिसर में बाहर भी लोग पार्किंग कर सकेंगे।

पहले चरण में चार मंजिल तक बने कार्यालयों के अंदर का काम पूरा कर दिया गया है। उद्घाटन के बाद शेष बचे तल पर काम किया जाता रहेगा। भूतल पर पीछे की तरफ मीडिया कक्ष और उसके बगल में बड़ा कान्फ्रेंस हॉल बनाया गया है। वहीं पर दूसरी तरफ आम लोगों के लिए प्रतीक्षा कक्ष बनाया गया है। स्वागत कक्ष के बगल वाली गैलरी में जगह-जगह देश के पहले गृहमंत्री रहे सरदार बल्लभ भाई पटेल के साथ दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की पुरानी बड़ी-बड़ी तस्वीरें लगाई गई है, जो बिल्कुल आर्ट गैलरी जैसी दिखती है।

पहली मंजिल में एक विशेष आयुक्त व अधिकतर संयुक्त स्तर के अधिकारियों के कार्यालय होंगे। दूसरी मंजिल पर पुलिस आयुक्त का कार्यालय होगा। इसी मंजिल पर दोनों विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था के कार्यालय भी होंगे। तीसरी मंजिल पर यातायात पुलिस के अधिकारी बैठेंगे। चौथी मंजिल पर पुलिस कंट्रोल रूम, सी 4 आई व डाटा सेंटर आदि होंगे। पुलिस अधिकारियों, मीडिया कर्मी व आम पब्लिक के लिए मुख्यालय में अलग-अलग एंट्री होगी। मुंबई की एक कंपनी मुख्यालय की इमारत का निर्माण कर रही है। इसके निर्माण में वास्तुकला का पूरा ध्यान रखा गया है। इमारत को पूरी तरह से ईको फ्रेंडली बनाया गया है ताकि दिन में सूर्य की रोशनी से ही भवन में उजाला होता रहे और कार्यालयों में बिजली जलाने की जरूरत न पड़े।

इसके अलावा दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय में सुरक्षा के भी हाईटेक बंदोबस्त किए गए हैं। बिना इजाजत कोई वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए बूम बैरियर लगे हैं, स्पीड ब्रेकर में कैमरे लगाए गए हैं ताकि वाहनों के नीचे की जांच तुरंत की जा सके। पूरी बिलिं्डग के अंदर व बाहर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। छत पर भी एचडी कैमरे लगाए गए हैं जिससे ऊपर से भी हर आने जाने वालों की तस्वीरें कैद हो सके।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय की नई बिल्डिंग’ जागरण

अमिल मित्तल एसीपी (अतिरिक्त जन संपर्क अधिकारी दिल्ली पुलिस) का कहना है कि हमें बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि देश के पहले गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर दिल्ली पुलिस मुख्यालय का शुभारंभ हो रहा है। गृहमंत्री रहने के दौरान वह दिल्ली पुलिस की परेड में भी शामिल हुए थे। दिल्ली पुलिस के लिए यह सम्मान की बात है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.