Move to Jagran APP

Heroes of Delhi Violence: यह शख्स 70 लोगों के लिए बन गया फरिश्ता, 42 गज के घर में दी पनाह

Heroes of Delhi Violence लोगों को अपने घरों में पनाह देने वाले हाकिम का कहना है कि वे बेशक मजदूर हैं लेकिन लोगों की मजबूरी को समझते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 02:38 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 02:38 PM (IST)
Heroes of Delhi Violence: यह शख्स 70 लोगों के लिए बन गया फरिश्ता, 42 गज के घर में दी पनाह

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। Heroes of Delhi Violence: उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान कई लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा। इस बीच एक ऐसे शख्स का नाम सामने आया है जो 70 लोगों के लिए फरिश्ता बनकर सामने आया। चंदू पार्क में रहने वाले मोहम्मद हाकिम ने 70 हिंसा पीड़ितों की जान बचाई। हाकिम का घर महज 42 गज का है। उन्होंने अपने इस घर मे 70 हिंसा पीड़ितों को जगह दी हुई है।

loksabha election banner

मोहम्मद हाकिम के घर में पनाह लिए ये लोग मुस्लिम समुदाय से ही हैं। ये सभी खजूरी के ई ब्लॉक के रहने वाले हैं। इन लोगों का कहना है कि उपद्रवियों ने घरों को लूट लिया। इसके बाद कई घरों को आग के हवाले कर दिया जबकि कई घरों में तोड़फोड़ की गई।

अनाज की दुकान पर माल सप्लाई का काम करते हैं हाकिम

मोहम्मद हाकिम ने मिशाल पेश करते हुए यह दिखा दिया कि घर नहीं दिल बड़ा होना चाहिए......। हाकिम के इस कार्य की इलाके के सभी लोग तारीफ कर रहे हैं। हाकिम सरकारी अनाज की दुकान पर माल सप्लाई का काम करते हैं। ये मूल रूप से खगड़िया, बिहार के रहने वाले हैं। इनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं।

तीन दिन से सभी को खिला रहे खाना

लोगों को अपने घरों में पनाह देने वाले हाकिम का कहना है कि वे बेशक मजदूर हैं लेकिन लोगों की मजबूरी को समझते हैं। इसलिए वे अपने घर में रहने के लिए सभी 70 लोगों की मदद कर रहे हैं। हाकिम ने बताया कि वे जो खाते हैं वही पिछले तीन दिनों से 70 लोगों को खाना खिला रहे हैं। उन्होंने बताया कि अपने घर की जमा पूंजी भी वह इन्हीं लोगों की भलाई के लिए लगा रहे हैं। 

शिक्षा मंत्री से परीक्षा टालने की अपील

मोहम्मद हाकिम के घर में 15 स्टूडेंट्स ने पनाह ली हुई है। इस घर में रहने वाली हिंसा पीड़ित छात्राओं ने शिक्षा मंत्री से परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है। छात्राओं का कहना है कि परीक्षाओं को आगे बढ़ाया जाए क्योंकि इनकी सारी किताबें हिंसा में जल चुकी हैं। हाकिम के घर में पीड़ितों के साथ छोटे-छोटे बच्चे भी हैं। 

हिंसा पीड़ितों के लिए दिल्ली सरकार ने बनाया राहत शिविर

वहीं मुस्तफाबाद स्थित ईदगाह में दिल्ली सरकार द्वारा हिंसा पीड़ितों को लिए लगाए राहत शिविर का दौरा सोमवार को मंत्री गोपाल राय ने किया। इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि इस शिविर में करीब एक हजार लोगों के रहने की व्यवस्था है। यहां पर हिंसा पीड़ितों के लिए स्वास्थ्य शिविर, शौचालय, शुद्ध पेयजल व खाने की व्यवस्था करवाई गई हैं। 

उन्होंने कहा कि हिंसा पीड़ितों से बात कर उनके दुख दर्द को महसूस किया। साथ कहा पीड़ितों की संख्या काफी बढ़ गई हैं लेकिन सभी की समस्या का समाधान किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः  Delhi violence: IB कांस्टेबल अंकित शर्मा के परिजनों को एक करोड़ मुआवजा देगी दिल्ली सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.